Education

यूपी पॉलीटेक्निक प्रवेश परीक्षा कार्यक्रम घोषित,जानिए कब तक कर सकते है आवेदन

इस साल उत्तर प्रदेश के पॉलीटेक्निक संस्थानों प्रवेश के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण अपडेट। उत्तर प्रदेश संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद यानि जीकप (पालीटेक्निक) ने विभिन्न ग्रुप के अंतर्गत आने वाले कोर्सेस में दाखिले के लिए योग्य उम्मीदवारों के चयन हेतु प्रवेश परीक्षा कार्यक्रम जारी कर दिया है। परिषद द्वारा आज, 23 मार्च 2022 को जारी नोटिस के अनुसार, सभी ग्रुप की परीक्षाओं का आयोजन 6 से 10 जून तक किया जाएगा। वहीं, पहले के जारी शेड्यूल में किसी भी प्रकार के बदलाव की स्थिति में 11 और 12 जून की तारीखों को रिजर्व रखा गया था।

सभी ग्रुप के लिए आवेदन 17 अप्रैल तक

जीकप के नोटिस के अनुसार, ग्रुप ए से लेकर ग्रुप एल तक के सभी कोर्सेस के लिए आवेदन की प्रक्रिया 15 फरवरी से शुरू हुई थी और आवेदन की आखिरी तारीख 17 अप्रैल पहले ही घोषित की जा चुकी है। ऐसे में जिन इच्छुक उम्मीदवारों ने अभी तक आवेदन नहीं किया है, वे आधिकारिक पोर्टल, jeecup.admissions.nic.in पर उपलब्ध कराए गए ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के समय उम्मीदवारों को 300 रुपये का शुल्क भी भरना होगा, जिसका भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से किया जा सकेगा। हालांकि, राज्य के आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों के लिए शुल्क 200 रुपये ही है।

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि जीकप के नोटिस के मुताबिक, उम्मीदवारों को अधिकतम चार ग्रुप के लिए आवेदन की अनुमति है। साथ ही, किसी भी ग्रुप के लिए एक से अधिक आवेदन नहीं किये जा सकेंगे। दूसरी तरफ, आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों की आयु 1 जुलाई 2022 को 14 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए।

बता दें कि यूपी पॉलीटेक्निक प्रवेश परीक्षा 2022 के माध्यम से राज्य राज्य के प्राविधिक शिक्षा निदेशालय के अंतर्गत आने वाले संस्थानों विभिन्न कोर्सेस में प्रवेश जाएगा। इन कोर्सेस में डिप्लोमा इंजीनियरिंग / टेक्नोलॉजी, एग्रीकल्चर इंजीनियरिंग, फैशन डिजाइनिंग एण्ड गारमेंट टेक्नोलॉजी, फार्मेसी, बॉयोटेक्नोलॉजी व अन्य में पीजी डिप्लोमा, आदि शामिल हैं।

Related Articles

Back to top button
Event Services