Tour & Travel

यूपी के इन शहरों को घूमने का बनाएं प्लान,तो बहुत ही शानदार रहेगा फैमिली ट्रिप

उत्तर प्रदेश अपने शहरों के लिए खूब फेमस है। यहां पर घूमने के लिए खूब सारे शहर हैं। उत्तर प्रदेश इतना बड़ा राज्य है कि विश्व प्रसिद्ध ताजमहल, पवित्र कुशीनगर, चहल-पहल वाले और जीवंत वाराणसी या तहजीब लखनऊ शहर को घूम सकते हैं। गर्मियों की छुट्टी में परिवार संग घूमने के लिए आप उत्तर प्रदेश के राज्य को चुन सकते हैं। यहां देखें उत्तर प्रदेश के पर्यटन स्थल

उत्तर प्रदेश में घूमने की शहर

1) आगरा

उत्तर प्रदेश में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है आगरा। प्यार की निशानी ताजमहल को देखने के लिए यहां खूब लोग पहुंचते हैं। यमुना नदी के तट पर बसा आगरा परिवार के साथ घूमने के लिए बेहतरीन है। यह शहर दिल्ली और जयपुर के पर्यटकों का पसंदीदा है। आगरा शहर इतिहास के दीवानों, खाने-पीने के शौकीनों के लिए अच्छा है।


2) वाराणसी 

इस शहर को काशी और बनारस के नाम से भी जाना जाता है और जिसे दुनिया का सबसे पुराना जीवित शहर माना जाता है। हिंदू धर्म के सात पवित्र शहरों में से एक है वाराणसी। आपको शहर के लगभग हर मोड़ पर मंदिर मिलेंगे, काशी विश्वनाथ मंदिर, जो कि 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक है और सबसे ज्यादा देखा जाने वाला और सबसे पुराना मंदिर है। 
3) लखनऊ

उत्तर प्रदेश की राजधानी और सबसे बड़े शहरों में से एक है, लखनऊ। गोमती नदी के तट पर स्थित नवाबों और कबाबों का यह शहर अपनी वास्तुकला, इतिहास, साहित्य और संस्कृति के लिए फेमस है। लखनऊ निश्चित रूप से न केवल उत्तर प्रदेश में बल्कि पूरे भारत में सबसे फेमस है।

4) सारनाथ 

उत्तर प्रदेश में एक और पवित्र पर्यटन स्थल, सारनाथ ऐतिहासिक चमत्कार का एक शांत और आध्यात्मिक शहर है। बौद्धों के चार सबसे पवित्र स्थानों में से एक, सारनाथ सिर्फ 10 किमी दूर है। सारनाथ को उत्तर प्रदेश में देखने और अनुभव करने के लिए जरूरी जगहों में से एक बनाता है।

5) झांसी

झांसी का नाम राजा बीर सिंह देव द्वारा निर्मित झांसी किले से मिलता है और इसका नाम इसलिए रखा गया क्योंकि शासक किले की ओर देखते हुए केवल एक दूर पहाड़ी के ऊपर एक छाया देख सकते थे। झांसी को मूल रूप से बलवंतनगर के नाम से जाना जाता था, जो एक किले के चारों ओर बना एक दीवार वाला शहर था। झांसी को उत्तर प्रदेश के जरूरी पर्यटन स्थलों में से एक बनाते हैं।

Related Articles

Back to top button
Event Services