National

यूएस मॉडर्न ने पंजाब सरकार के सीधे वैक्सीन की आपूर्ति के अनुरोध को किया खारिज

भारत पूरे देश में टीकाकरण अभियान को बढ़ाने की पूरी कोशिश कर रहा है. यूएस मॉडर्न की कोविड वैक्सीन निर्माता ने पंजाब सरकार को ठुकरा दिया है। पंजाब सरकार अपने टीकों की आपूर्ति सीधे राज्य को भेजने का अनुरोध करती है। बोस्टन स्थित दवा कंपनी ने अपनी नीति के अनुसार राज्य के अनुरोध को खारिज कर दिया है। जिस कंपनी के वैक्सीन को उत्तरी अमेरिका और यूरोप में प्रशासित किया जा रहा है, वह केवल भारत की केंद्र सरकार से निपटने का फैसला करती है। 

पंजाब सरकार राज्य में जल्द से जल्द टीकाकरण सुनिश्चित करने के लिए सभी संभावित स्रोतों से टीकों की खरीद के लिए एक वैश्विक निविदा जारी करने की संभावनाएं तलाश रही है। हाल ही में, यह राज्य में शीघ्र टीकाकरण सुनिश्चित करने के लिए, स्पुतनिक वी, फाइजर, मॉडर्न और जॉनसन एंड जॉनसन सहित टीकों की सीधी खरीद के लिए सभी वैक्सीन निर्माताओं के पास पहुंचा। राज्य सरकार को खुराक की अनुपलब्धता के कारण पिछले तीन दिनों में चरण I और चरण 2 श्रेणियों के लिए टीकाकरण रोकने के लिए मजबूर होना पड़ा।

केंद्र के तीसरे चरण के तहत, जिसमें 18-44 आयु वर्ग आवंटन शामिल है, राज्य केवल 4.2 लाख वैक्सीन खुराक खरीदने में सक्षम है, जिसमें कल प्राप्त 66,000 शामिल हैं। मॉडर्ना के कोविड-19 वैक्सीन का व्यापक रूप से कनाडा, संयुक्त राज्य अमेरिका और यूनाइटेड किंगडम जैसे देशों में आपातकालीन उपयोग प्राधिकरणों के तहत उपयोग किया जा रहा है। अब तक दुनिया में लगभग 90 मिलियन लोगों को मॉडर्न की कोविड-19 वैक्सीन से टीका लगाया जा चुका है।

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क AdeventMedia: 9336666601

अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें।

आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं.

हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button
Event Services