Tour & Travel

भारत के ये सबसे खास मंदिर जहाँ घूमकर श्रद्धा में डूब जाएंगे आप

अगर आप धार्मिक हैं और घूमने के शौकीन है तो आप कहाँ-कहाँ जा सकते हैं उसकी लिस्ट आज हम आपको दिखाने जा रहे हैं। आज हम आपको उन मंदिरों के बारे में बताने जा रहे हैं जहाँ जाकर आप श्रद्धा भाव में डूब सकते हैं।

वैष्णो देवी माता मंदिर- भारत के धार्मिक स्थलों में शामिल माता वैष्णो देवी का मंदिर हिन्दू धर्म का एक प्रमुख तीर्थ स्थल है। जी दरअसल जम्मू कश्मीर की आकर्षित त्रिकूट पहाड़ी पर स्थित है यह पवित्र स्थान 9 देवियों में से एक माता वैष्णो रानी का परम धाम हैं। आप सभी को बता दें कि देवी के दर्शन के लिए आने वाले भक्तो की भीड़ नवरात्र के अवसर पर देखने लायक होती है। यहाँ श्रद्धालुगण सीढ़ियों पर चलते हुए लम्बा सफर तय करते हैं और माता रानी का जयकारा लगाते है।

स्वर्ण मंदिर- भारत के धार्मिक तीर्थ स्थलों में अमृतसर का स्वर्ण मंदिर / हरमंदिर साहिब सिखों के चौथे गुरु श्री रामदास साहिब जी द्वारा निर्मित किया गया था। आप सभी को बता दें कि भारत में धार्मिक स्थलों की यात्रा करने के लिए गुरुद्वारा हरमंदिर साहिब भारत में सिख तीर्थ स्थल में सबसे ख़ास माना जाता है। ऐसे में स्वर्ण जडित यह पवित्र पर्यटन स्थल अपने में कई ऐतिहासिक घटनाओ को समेटे हुए हैं। इसी के साथ अमृतसर का स्वर्ण मंदिर पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता हैं।

कोणार्क सूर्य मंदिर- कोणार्क सूर्य मंदिर भारत में ओडिशा के तट पर पुरी से लगभग 35 किलोमीटर कि दूरी पर उत्तर-पूर्व कोणार्क में स्थित है। यह हिंदू देवता सूर्य को समर्पित है और भारत के प्रमुख पर्यटन स्थलों में शामिल हैं। 

जगन्नाथ मंदिर पूरी- भारत के प्रमुख तीर्थ स्थलों में जगन्नाथ मंदिर ओडिशा में सबसे अच्छा धार्मिक स्थल माना जाता हैं। जी दरअसल इस मंदिर के प्रमुख देवता भगवान जगन्नाथ, बलभद्रऔर देवी सुभद्रा हैं। वहीं जगन्नाथ रथ यात्रा बहुत अधिक प्रसिद्ध हैं, जिसमे मंदिर के तीनो मुख्य देवताओं को एक रथ में बिठाया जाता हैं।

सोमनाथ ज्योतिर्लिंग- भारत के धार्मिक स्थलों में शामिल सोमनाथ ज्योतिर्लिंग भगवान शिव का पहले द्वादश ज्योतिर्लिंग (प्रकाश का स्तंभ) हैं। आपको बता दें कि सोमनाथ ज्योतिर्लिंग गुजरात राज्य में स्थित हिन्दू धर्म का एक प्रमुख धार्मिक स्थल हैं। वहीं हिन्दू धर्म से सम्बंधित यह पवित्र स्थान पर्यटकों को हमेशा लुभाता है।

Related Articles

Back to top button
Event Services