Tour & Travel

जानिए कैसे जून के महीने में घूमने के लिए बेस्ट है दार्जिलिंग,देखें यहां के खूबसूरत टूरिस्ट प्लेस

दार्जिलिंग अपने चाय के बागानों के कारण खूब फेमस है। इसी के साथ इस जगह की खूबसूरती पर्यटकों को अपनी ओर खूब आकर्षित करती है। जून में दार्जिलिंग घूमने के लिए कई सारे खूबसूरत टूरिस्ट प्लेस हैं। दार्जिलिंग को जून में भी देखा जा सकता है। जानिए जून में दार्जिलिंग घूमने के लिए जगहों के बारे में-

दार्जिलिंग में घूमने की जगह

1) टाइगर हिल्स

जून के महीने में दार्जिलिंग घूमने के लिए सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक माना जाता है। नैचर को एंजॉय करने के लिए टाइगर हिल्स घूमने के लिए जाएं। इस जगह पर आप सूर्योदय को देखने का मजा ले सकते हैं। सुबह-सुबह उगते सूरज की लालिमा को देख कर आपको काफी रिलेक्स महसूस होगा। 

2) पीस पैगोडा 

यह बौद्ध भिक्षु निचिदात्सू फुजी द्वारा निर्मित एक बौद्ध तीर्थस्थल है जो कई आकर्षक जगहों  के बीच में है। अगर आपको ध्यान करना पसंद है, तो यह जगह ध्यान के लिए एक बेस्ट है। यहां से आपको दार्जिलिंग का बर्ड आई व्यू देखने को मिलता है। यहां जाने की फीस तो नहीं है लेकिन समय सीमा है। 

3) घूम मोनेस्ट्री

इस मठ को योग चोलिंग मठ के रूप में भी जाना जाता है और जून में दार्जिलिंग में घूमने के लिए सबसे फेमस डेस्टिनेशन है। ये मठ पुराने समय से है। मठ में प्रार्थना कक्ष, एक बड़ा पुस्तकालय और एक अध्ययन कक्ष है। 

4) नियोरा वैली नेशनल पार्क 

ये जगह रेड पांडा की सबसे बड़ी आबादी के लिए फेमस है। 300 मीटर की ऊंचाई पर फैला, नैशनल पार्क उत्तर में सिक्किम के साथ-साथ दक्षिण में भूटान के साथ जलपाईगुड़ी के जंगलों से दक्षिण में अपना बॉर्डर बनाता है। 

5) बतासिया लूप

बतासिया लूप एक और फेमस पर्यटन स्थल है जिसे आप ‘टॉय ट्रेन’ ट्रैवल के दौरान देख सकते हैं। ट्रेन एक लूप वाले ट्रैक के माध्यम से यात्रा करती है और यह गंतव्य बीच में पड़ता है जो गोरखा युद्ध स्मारक के लिए फेमस है। यह लगभग 1000 फीट की ऊंचाई पर है। यहां जाने के लिए आपको एंट्री फीस देनी होगी। 

Related Articles

Back to top button
Event Services