National

भारत के खिलाफ उकसावे वाली कार्रवाई कर रहा चीन, पढ़े पूरी खबर…

भारत को उकसाने के लिए वास्तविक नियंत्रण रेखा यानी एलएसी (LAC) के पास चीनी फाइटर जेट रोजाना उड़ान भर रहे हैं. ऐसे में चीन की विस्तारवादी फितरत को समझने वाली बेहद ताकतवर और सतर्क भारतीय वायुसेना ने ‘ड्रैगन’ के नापाक इरादों को समझते हुए दुश्मन से निपटने के लिए माकूल इंतजाम कर दिए हैं. साफ है कि चीनी वायु सेना भारत के खिलाफ उकसावे वाली कार्रवाई कर रही है. लिहाजा पड़ोसी की हरकतों से निपटने के लिए एयरफोर्स ने किसी भी हरकत का मुंहतोड़ जवाब देने के लिए मौके पर मिराज 200 और मिग 29 तैनात कर दिए हैं. 

एलएसी के पास फाइटर जेट उड़ा रहा चीन

चीन, इस बार भारत को भड़काने के लिए LAC के पास फाइटर जेट उड़ा रहा है. चीनी फाइटर जेट इन दिनों पूर्वी लद्दाख LAC के पास हर रोज उड़ान भर रहे हैं. चीनी फाइटर जेट अपनी इन उड़ानों से भारत को भड़काने का प्रयास कर रहे हैं. सूत्रों के मुताबिक चीनी फाइटर जेट पिछले तीन से चार हफ्ते से LAC के बेहद नजदीक से उड़ान भरते हुए अपनी इस हरकत के जरिए भारतीय सेना की तैयारियों का जायजा ले रहे हैं. 

चीन ने किया नियमों का उल्लंघन

चीनी फाइटर जेट अपनी उड़ान के जरिए लगातार अंतरराष्ट्रीय नियमों का उल्लंघन कर रहे हैं. वहीं भारत सरकार के एक अधिकारिक सूत्र ने जानकारी देते हुए बताया है कि इन हरकतों के दौरान J-11 समेत अन्य चीनी फाइटर जेट LAC के पास से उड़ान भर रहे हैं. जो क्षेत्रीय 10 किमी Confidence Building Measure Line का उल्लंघन कर रहे हैं. सूत्रों ने जानकारी देते हुए ये भी बताया है कि भारतीय वायु सेना ने चीन की इन हरकतों से निपटने के पूरे इंतजाम किए हैं. चीन को सेकेंडों में जवाबी कार्रवाई देने के लिए क्षेत्र में भारतीय वायु सेना ने क्षेत्र में मिराज 200 और मिग 29 की तैनाती की है.

Related Articles

Back to top button
Event Services