Health

ब्लैकहेड्स से परेशान तो अपनाए ये कुछ देसी नुस्खे…

आप सभी जानते ही होंगे कई बार नाक, ठुड्डी और इसके आसपास काले रंग के दाग नजर आते हैं। जी हाँ और ये इतने जिद्दी दाग होते हैं, कि फेस वॉश करने से भी दूर नहीं होते। इनको ब्लैकहेड्स के नाम से भी जाना जाता है। हालाँकि ज्यादातर ये समस्या ऑयली स्किन वालों को होती है। आपको बता दें कि ब्लैकहेड्स (Blackheads) आपके रोमछिद्रों में डेड स्किन सेल्स और सीबम जमा होने के कारण होते हैं। जी दरअसल हवा और प्रदूषण के संपर्क में आने से इनका रंग काला हो जाता है और ये काले जिद्दी दाग के रूप में चेहरे पर दिखाई देने लगते हैं। इसी के ये आपके चेहरे की खूबसूरती पर असर डालते हैं। वहीं धीरे-धीरे ये छोटी फुंसियों या कील का आकार ले लेते हैं। उसके बाद इनको हटा पाना और भी मुश्किल हो जाता है। हालाँकि अगर आपके साथ भी ऐसी समस्या है तो आप कुछ देसी नुस्खे आजमाकर देखें। आज हम आपको उसी के बारे में बताने जा रहे हैं।

बेकिंग सोडा- बेकिंग सोडा को ब्लैकहैड्स दूर करने के लिए काफी प्रभावशाली माना जाता है। जी हाँ और यह स्किन के लिए प्राकृतिक एक्सफोलिएटर का काम करता है। हालाँकि इसके लिए आप एक चम्मच पानी में दो चम्मच बेकिंग सोडा लेकर मिलाएं। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और करीब 20 मिनट तक लगा रहने दें। अंत में गुनगुने पानी से चेहरे को साफ कर लें।

टमाटर और एलोवेरा जेल- एक चम्मच टमाटर के रस में एक चम्मच एलोवेरा जेल मिक्स करें। उसके बाद इस पेस्ट को ब्लैकहेड्स पर लगाएं और अच्छी तरह से मसाज करें। अब करीब 15 से 20 मिनट के लिए लगा छोड़ दें और कुछ समय बाद चेहरे को धो लें।

केले के छिलके- केले के छिलके नेचुरल स्क्रब की तरह है और ब्लैकहेड्स ही नहीं, चेहरे के दाग धब्बों को भी दूर करता है। आप ब्लैकहेड्स की समस्या को दूर करने के लिए छिलके के सफेद वाले हिस्से को रगड़ें और करीब 15 मिनट के बाद चेहरे को पानी से धो लें।

टूथपेस्ट- टूथपेस्ट का इस्तेमाल भी आप कर सकते हैं। ब्लैकहेड्स की समस्या को दूर करने के लिए आप पेस्ट को लेकर प्रभावित जगह पर रगड़ें। ऐसा हफ्ते में एक से दो बार करें। वहीं मसाज के बाद कुछ समय के लिए पेस्ट को ऐसे ही लगा छोड़ दें और फिर चेहरे को साफ कर लें।

Related Articles

Back to top button
Event Services