Health

जानिए क्यों ?इन लोगों के लिए सबसे खतरनाक हो सकती है हल्दी

आज तक आप सभी ने हल्‍दी (Turmeric) के तमाम फायदों के बारे में सुना और पढ़ा होगा। हालाँकि आयुर्वेद में हल्दी का इस्तेमाल प्राचीन समय से ही किया जाता रहा है लेकिन इसके कई नुकसान भी है। जी हाँ, वैसे तो हल्‍दी में विटामिन सी, विटामिन बी 6, आयरन, कैल्शियम, डाइटरी फाइबर, सोडियम, प्रोटीन, जिंक, मैग्नीज, पोटैशियम होता है जो सेहत को कई तरीके से फायदा पहुंचाता है। इसी के साथ हल्दी में एक बहुत जरूरी तत्व करक्यूमिन पाया जाता है जो इसे हेल्‍दी बनाने में मदद करता है। लेकिन अगर इसका अधिक मात्रा में सेवन किया जाए तो यह नुकसान (Side Effects) भी पहुंचा सकता है। अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं हल्दी से होने वाले नुकसान के बारे में।

किन लोगों को नुकसान पहुंचा सकती है हल्‍दी-

पथरी के रोगी- आपको बता दें कि पथरी (Stones) के मरीजों को हल्दी का सेवन हमेशा अपने डॉक्टर की सलाह पर करना चाहिए। वहीं जिन लोगों को बार-बार पथरी की समस्या होती है उन्हें हल्दी के सेवन से यह समस्या और भी बढ़ सकती है। इस वजह से जितना संभव हो ऐसे लोग हल्दी का सेवन कम करें।


डायबिटीज के मरीज- जिन लोगों को डायबिटीज है उन्हें हल्दी का सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए। जी दरअसल डायबिटीज के रोगियों को ब्लड शुगर को कंट्रोल करने और खून को पतला करने वाली दवाएं दी जाती हैं। वहीं हल्दी का ज्यादा सेवन करने से शरीर में खून की मात्रा कम हो सकती है और सेहत को नुकसान हो सकता है।

नाक से खून आता हो तो- हल्दी खून का थक्का जमने की प्रक्रिया को धीमा करता है। इस वजह से ऐसे लोग जिन्हें अचानक नाक या शरीर के दूसरे हिस्सों से खून बहने की समस्या हो उन्हें हल्दी का सेवन काफी कम करना चाहिए।

पीलिया के रोगी- जिन लोगों को पीलिया यानी जॉइंडिस की समस्या है उन्हें हल्दी नहीं खानी चाहिए। वहीं इस बीमारी से ठीक होने के बाद भी अपने डॉक्टर की सलाह के बाद ही हल्दी के सेवन करना चाहिए।

एक दिन में कितनी हल्दी का सेवन करें- एक छोटा चम्मच पिसी हुई हल्दी में लगभग 170-190 मि ग्राम करक्यूमिन होती है। इसी के साथ कम से कम 400 mg या अधिक से अधिक 800 mg करक्यूमिन का सेवन एक दिन में सुरक्षित है। इस वजह से नॉर्मल लोगों के लिए 1 से 3 छोटे चम्मच हल्दी का सेवन एक दिन में किया जा सकता है।

Related Articles

Back to top button
Event Services