National

बिहार में 2 मिनट में बिजली होगी बहाल, मोबाइल एप से जोड़े जाएंगे स्मार्ट मीटर

राज्य में स्मार्ट मीटर से जुड़ी उपभोक्ताओं की परेशानियां कम होने लगी हैं। रिचार्ज के घंटों बाद बिजली बहाल होने की समस्या को दूर कर लिया गया है। अब उपभोक्ताओं को रिचार्ज के बाद महज एक से दो मिनट में बिजली मिल जाएगी। इतना ही नहीं,नॉन कम्यूनिकेशन गैपिंग एक बड़ी समस्या थी, इससे भी राहत मिलेगी। नॉन कम्यूनिकेशन गैपिंग में यह समस्या आ रही थी कि मोबाइल एप पर बिजली खपत और पैसा कटने की जानकारी नियमित नहीं मिल पा रही थी। लोगों में इसको लेकर पैसे अधिक कटने का संशय बना रहता था। लेकिन अब उपभोक्ताओं को मोबाइल एप पर बिजली खपत की जानकारी रोजाना मिलने के साथ पैसा कटने की सूचना भी नियमित मिलेगी। अभी तक सर्वर की क्षमता कम होने से यह समस्या बनी हुई थी।

बिजली कंपनी ने इसपर जोर-शोर से काम करते हुए सर्वर की क्षमता का विस्तार किया है। फिलहाल सर्वर की क्षमता 15 लाख स्मार्ट मीटरों को संचालित करने की हो गई है। पहले यह क्षमता महज पांच लाख मीटरों तक थी। जैसे-जैसे मीटर लग रहे हैं सर्वर की क्षमता का विस्तार किया जा रहा है। पहले यह भी समस्या थी कि उपभोक्ता रिचार्ज स्मार्ट मीटर का करवाते थे और पैसा पोस्टपेड मीटर में चला जा रहा था। यह परेशानी भी सर्वर के कारण हो रही थी। इसे भी दूर कर लिया गया है।

साढ़े 12 लाख लग गए स्मार्ट मीटर
स्मार्ट मीटर के सर्वर की क्षमता 15 लाख मीटरों की हो गई है। पटना समेत राज्यभर में साढ़े 12 लाख स्मार्ट मीटर लगाए जा चुके हैं। इससाल तक बिजली कंपनी का लक्ष्य राज्यभर में साढ़े 23 लाख मीटरों को लगाने का है। इसमें पटना में साढ़े छह लाख मीटर लगाए जाएंगे। अभी तक चार लाख 17 हजार मीटर लगाए जा चुके हैं। अप्रैल तक सौ फीसदी मीटर लगाने का लक्ष्य है। जितने मीटर लगाए जाएंगे उससे पांच लाख अधिक मीटरों की क्षमता का सर्वर विस्तार होगा। ताकि उपभोक्ताओं को स्मार्ट मीटर से जुड़ी किसी तरह की परेशानी नहीं हो। 

2023 तक राज्यभर में साढ़े 23 लाख मीटर लगाने का लक्ष्य
ऑपरेशन साउथ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी के निदेशक अशोक कुमार ने कहा कि स्मार्ट मीटर रिचार्ज के बाद तुरंत बिजली बहाल होगी। जिस सर्वर से मीटर संचालित होता है उसकी क्षमता का विस्तार किया गया है। साढ़े 12 लाख मीटर लगाए गए हैं। फिलहाल सर्वर की क्षमता 15 लाख मीटरों की हो गई है। इस पर निरंतर काम चल रहा है। जैसे-जैसे मीटर लगेंगे सर्वर की क्षमता का विस्तार होता जाएगा।

नई व्यवस्था से मिली बड़ी राहत
स्मार्ट मीटर वाले उपभोक्ताओं के बीच रिचार्ज करने के तुरंत बाद बिजली बहाल की सुविधा जाड़े से ही मिलनी शुरू हो गई है। इस बार की गर्मी उपभोक्ताओं की अच्छी कटेगी। रिचार्ज के बाद घंटों बिजली के लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा। बीते साल की गर्मी में उपभोक्ताओं के लिए यह समस्या नासूर बनी हुई थी। उपभोक्ताओं में इसको लेकर बेहद आक्रोश रहा करता था। अभी बिजली कंपनी या पेसू के पास एक भी शिकायत रिचार्ज के बाद बिजली बहाल में देर होने की नहीं आ रही है।

नेटवर्क मजबूत रखने के लिए बाहर लगाए जा रहे स्मार्ट मीटर
स्मार्ट मीटर में जिओ का 4 जी सिम लगा हुआ है। नेटवर्क मजबूत रखने के लिए मीटर को घर के बाहर लगाए जा रहे हैं। कोई भी मीटर घर के अंदर नहीं लगेगा। इससे रिचार्ज में नेटवर्क बाधा नहीं बनेगी। साथ ही प्रीपेड में रिचार्ज करने पर पोस्ट पेड मीटर में पैसा नहीं जाएगा। 

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क AdeventMedia: 9336666601

अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें।

आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं.

हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button
Event Services