Food & Drinks

बिना कद्दूकस किए मिनटों में बनाए हलवाई जैसे स्वाद वाला गाजर का हलवा

सर्दियों के दिनों में गाजर बहुत आती है और इसका हलवा घर-घर में बनाया जाता हैं। शादियों में भी गाजर का हलवा तो देखने को मिल ही जाता हैं। लेकिन कई लोग इसमें लगने वाली मेहनत को देखते हुए घर पर हलवा बनाने की बजाय बाहर बाजार से मंगवाते हैं। लेकिन आज इस कड़ी में हम आपके लिए हलवाई जैसे स्वाद वाला गाजर का हलवा बिना कद्दूकस किए बनाने की Recipe लेकर आए हैं। यह मिनटों में तैयार हो जाएगा और बेहतरीन स्वाद देगा। तो आइये जानते हैं इसकी Recipe के बारे में…

आवश्यक सामग्री

लाल गाजर – 1 किलो
घी – 1 टेबलस्पून
चीनी – 50 ग्राम
फुल क्रीम दूध – 1 कप
इलायची पाउडर – 1/2 टीस्पून
ड्रायफ्रूट्स कटे हुए – आवश्यतानुसार

बनाने की विधि

बिना कद्दूकस किए गाजर का हलवा बनाने के लिए सबसे पहले गाजरों को साफ पानी से अच्छी तरह धो लें। अब गाजरों को एक-एक करके छील लें। उसके बाद चाकू की मदद से गाजरों को गोल-गोल छोटे टुकड़ों में काट लें। गाजरों को काटकर अलग प्लेट में रख दें। गैस पर एक कुकर रखें। सारे कटे हुए गाजर कुकर में डालें। अब इसमें उबला हुआ दूध डाल दें। दूध डालकर एक बार चम्मच से इन्हें हिलाएं और फिर कुकर का ढक्कन लगा दें। अब इसे चार सीटी आने तक पका लें। चार सीटी आने के बाद कुकर को गैस से उतारेंगे और ठंडा होने के लिए अलग रख देंगे।

कुकर के ठंडे हो जाने के बाद इसे खोलेंगे और फिर मैशर की मदद से गाजर को अच्छे से मैश कर लेंगे। यहां खास बात यह है कि आप इसे जितना अच्छी तरीके से मैश करेंगे गाजर का हलवा स्वादिष्ट बनाने में उतनी ही मदद मिलेगी। गाजर को अच्छे से मैश करने के बाद इसे फिर से आंच पर रखेंगे। गैस चालू करने के बाद मैश किए हुए गाजर में 50 ग्राम चीनी और उसके साथ 25 मिली दूध डालेंगे। इसमें आधा टीस्पून इलायची पाउडर भी डाल देंगे। चीनी अपने स्वादानुसार बढ़ा भी सकती हैं। अब इस मिश्रण को चम्मच से अच्छे से हिलाते रहें। करीब 10 मिनट मध्यम आंच तक चम्मच से अच्छे से हिलाती रहें। बिना कद्दूकस किए स्वादिष्ट गाजर का हलवा तैयार है। आप चाहे तो मावा का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। 15 मिनट तक हलवे को पकापने के बाद गैस से उतार लें।

अब ड्रायफ्रूट्स को फ्राई करेंगे। इसके लिए गैस पर कड़ाही रखें और उसमें घी डालें। घी पिघल जाने पर इसमें कटे हुए काजू, बादाम, किशमिश डालेंगे और गोल्डन होने तक फ्राई कर लेंगे। फ्राई होने के बाद हलवे में इन्हें डालकर अच्छे से मिला देंगे। बिना कद्दूकस किया हुआ गाजर का हलवा तैयार है जिसका हलवाई जैसा स्वाद आता है।

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क AdeventMedia: 9336666601

अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें।

आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं.

हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button
Event Services