Food & Drinks

बढ़ जाएगा खाने का स्वाद ,जानिए कैसे बनाएं लजीज भरवां टमाटर

दिवाली का हर दिन खास होता है। पांच दिन के त्योहार में तरह तरह के व्यंजन और पकवान बनते हैं। बच्चे हो या बड़े सभी दिवाली के इस त्योहार का बेसब्री से इंतजार करते हैं। क्योंकि इन पांच दिनों में हर दिन उत्सव जैसा होता है। चहल पहल, सजावट, खाने में अच्छी अच्छी डिश आदि मिलती है। इस दिवाली उत्सव को अगर आप भी खास बनाना चाहते हैं तो आपके किचन से रोज स्वादिष्ट महक आनी चाहिए। किचन में रखी सामग्री से ही रूटीन खाने से अलग नई और लजीज डिश बनाएं। मिठाइयां और स्नैक्स तो त्योहारों में आप अलग बनाते ही हैं, लेकिन लंच और डिनर पर भी ध्यान दें। अब पांच दिनों में हर रोज क्या अलग और स्पेशल बना सकते हैं, अगर ये सवाल आपके मन में भी है तो इस दिवाली लंच या डिनर में भरवां टमाटर बनाइए। किसी सब्जी में टमाटर एड करने के बजाए टमाटर की अलग डिश आपके खाने का स्वाद बढ़ा देगी। आप सूखा भरवां टमाटर भी बना सकते हैं और ग्रेवी भरवां टमाटर भी तैयार कर सकते हैं। इसे बनाना भी आसान होता है।

भरवां टमाटर बनाने की सामग्री

टमाटर, पनीर,आलू, हींग,जीरा, अदरक का पेस्ट,किशमिश, काजू, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर, गरम मसाला, धनिया पाउडर, हरी मिर्च, हरा धनिया, तेल, नमक- स्वादानुसार

भरवां टमाटर बनाने की रेसिपी
स्टेप 1- भरवां टमाटर बनाने के लिए सबसे पहले आलू उबाल लें। जब आलू उबल जाएं तो उसे छीलकर बारीक काट लें। 

स्टेप 2- हरा धनिया, हरी मिर्च को भी बारीक काट लें। काजू को टुकड़ों में काट लें। पनीर को भी मैश कर लें। थोड़ा पनीर कद्दूकस करके अलग रख दें। 

स्टेप 3- टमाटर को धोकर पानी सुखा लें। उसके बाद टमाटर को ऊपर से गोलाई में काट लें। टमाटर के अंदर का पल्प चाकू की मदद से निकाल लें। इस पल्प को अलग बाउल में रख लें।

स्टेप 4- अब टमाटर के पल्प को मिक्सर में डालकर बारीक पेस्ट बना लें।

स्टेप 5- मध्यम आंच पर तेल गर्म करें। उसमें जीरा डालकर भूनें। फिर हींग, अदरक पेस्ट, हरी मिर्च, हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर डालकर फ्राई करें। मसाले में आधा टमाटर पल्प, लाल मिर्च पाउडर और नमक मिलाकर मसाले को तेल छोड़ने तक फ्राई करें।

स्टेप 6- इसमें काजू, किशमिश, गरम मसाला डालें और फिर बारीक कटे हुए आलू के टुकड़े डालकर मिलाते हुए मैश कर लें। 

स्टेप 7- जब आलू मसाले के साथ अच्छे से फ्राई हो जाए तो मैश किया हुआ पनीर और हरा धनिया मिलाकर पांच मिनट पका लें। टमाटर में भरने के लिए स्टफिंग तैयार है

स्टेप 8- अब खोखले टमाटर के अंदर चम्मच की मदद से स्टफिंग भर कर रख लें।

स्टेप 9- एक कढ़ाई में धीमी आंच पर थोड़ा सा तेल डालकर चारों तरफ फैलाते हुए गर्म करें। इसमें स्टफिंग वाले टमाटर रख दें। ऊपर से एक चम्मच तेल डालें। फिर ढक कर धीमी आंच पर पकाएं। 

स्टेप 10- जब टमाटर एक साइड पक जाएं तो सावधानी से पलट कर दूसरी साइड से भी पका लें। पलटते समय ध्यान दें कि ये टूटे न। 8-10 मिनट में आपके टमाटर पक जाएंगे। फिर सावधानी के साथ एक प्लेट में सर्व कर लें।

Related Articles

Back to top button
Event Services