National

प्रधानमंत्री मोदी ने कीटनाशकों का छिड़काव करने के लिए 100 किसान ड्रोन का किया उद्घाटन,कृषि सुविधाओं की दिशा में यह एक नया अध्याय

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने खेतों में कीटनाशकों का छिड़काव करने के लिए 100 किसान ड्रोन का उद्घाटन किया। दरअसल, किसानों की मदद करने के उद्देश्य से एक विशेष अभियान के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से भारत के विभिन्न शहरों और कस्बों में खेतों में कीटनाशकों का छिड़काव करने के लिए 100 किसान ड्रोन का उद्घाटन किया।

इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, पहले ड्रोन के नाम से लगता था कि यह सेना से जुड़ी कोई व्यवस्था है या दुश्मनों से मुकाबला करने के उपयोग में काम आने वाली चीजें हैं, लेकिन अब यह 21वीं सदी की आधुनिक कृषि व्यवस्था की दिशा में एक नया अध्याय है।

मुझे विश्वास है कि यह शुरुआत न केवल ड्रोन सेक्टर के विकास में मील का पत्थर साबित होगी।बल्कि असीमित संभावनाओं के लिए भी आसमान खोल देगी। पीएम मोदी ने कहा, मुझे बताया गया है कि गरुड़ एयरोस्पेस ने अगले 2 वर्षों में 1 लाख मेड इन इंडिया ड्रोन बनाने का लक्ष्य रखा है। इससे युवाओं के लिए नए रोजगार और नए अवसर पैदा होंगे।

आपको बता दें कि, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट 2022-23 में कृषि और कृषि क्षेत्र के लिए एक बड़ा ऐलान किया था। सीतारमण ने कहा था कि केंद्र वित्तीय वर्ष 2022-23 देश भर में किसानों को डिजिटल और उच्च तकनीक सेवाओं के वितरण के लिए किसान ड्रोन, रासायनिक मुक्त प्राकृतिक खेती, सार्वजनिक-निजी भागीदारी को बढ़ावा देगा। उन्होंने कहा था कि फसल मूल्यांकन, भूमि अभिलेखों के डिजिटलीकरण और कीटनाशकों और पोषक तत्वों के छिड़काव के लिए किसान ड्रोन को बढ़ावा दिया जाएगा।

Related Articles

Back to top button
Event Services