National

पांच दिनों की देरी के बाद पूरे देश में पहुंचा मॉनसून, कई राज्यों के लिए जारी रेड अलर्ट

राजधानी दिल्ली समेत पूरे देश में मॉनसून ने दस्तक दे दी है और कल मौसम विभाग ने इसकी जानकारी दी है. आईएमडी ने जानकारी देते हुए बताया कि पांच दिन की देरी के बाद मंगलवार को पूरे देश में मॉनसून पहुंच गया है. विभाग ने बताया कि पूरे देश में मॉनसून आने की सामान्य तारीख 15 जुलाई है लेकिन मॉनसून ने पहले ही दस्तक दे दी है.  इस बार मॉनसून दिल्ली में सबसे अंत में आया है. 

सोमवार को मॉनसून राजस्थान के कई हिस्सों तक पहुंचा. वहीं, दिल्ली एनसीआर के कई हिस्सों में बारिश हुई. इसके बाद मौसम विभाग ने मॉनसून के दिल्ली आगमन की घोषणा कर दी. आईएमडी ने बताया, ‘‘पिछले चार दिन से बंगाल की खाड़ी से पुरवाई हवा चलने से बादलों का दायरा बढ़ गया और कई जगहों पर बारिश हुई. दक्षिण पश्चिम मॉनसून आगे बढ़ गया है. अब यह दिल्ली, उत्तर प्रदेश के बाकी जगहों, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान समेत देश के बाकी बचे हिस्सों में दस्तक दे चुका है.’’ मौसम विभाग ने 13 जून के पूर्वानुमान में कहा था कि दिल्ली और आसपास के इलाकों में मॉनसून 15 जून तक पहुंच जाएगा. 5 जुलाई को विभाग ने कहा कि मॉनसून 10 जुलाई तक दिल्ली आ जाएगा, लेकिन इस बार भी उसका अनुमान गलत साबित हुआ.   

इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने कोंकण, गोवा और मध्य महाराष्ट्र के लिए रेड अलर्ट और गुजरात, कर्नाटक के कुछ हिस्सों, महाराष्ट्र और असम के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. विभाग ने मध्य प्रदेश, आंध्र प्रदेश, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों और केरल के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है. दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के रविवार को दस्तक देने के बाद देश के विभिन्न भागों में भारी बारिश हो रही है, वहीं कुछ इलाकों में आंधी और बिजली गिरने की घटनाएं भी सामने आई हैं. 

Related Articles

Back to top button
Event Services