Sports

पंजाब किंग्‍स ने आईपीएल 2023 के लिए पूर्व भारतीय स्पिनर को अपना स्पिन गेंदबाजी कोच किया नियुक्‍त

पंजाब किंग्‍स ने आईपीएल 2023 के लिए भारतीय टीम के पूर्व बाएं हाथ के स्पिनर सुनील जोशी को अपना स्पिन गेंदबाजी कोच नियुक्‍त किया है। फ्रेंचाइजी ने अपने आधिकारिक सोशल मीडिया हैंडल्‍स के जरिये इसकी घोषणा की।

पंजाब किंग्‍स ने ट्वीट किया, ‘हम यह घोषणा करते हुए उत्‍साहित हैं कि पूर्व भारतीय बाएं हाथ के स्पिनर सुनील जोश को पंजाब किंग्‍स का स्पिन गेंदबाजी कोच नियुक्‍त किया गया है।’ जोशी इससे पहले भारतीय सीनियर पुरुष चयन समिति के सदस्‍य थे, जहां मार्च 2020 में वो चेयरमैन थे। फिर पांच सदस्‍यीय पैनल में चेतन शर्मा ने उनकी जगह ली।

बीसीसीआई ने जनवरी 2023 तक नए पैनल की नियुक्ति की, जिसमें जोशी समिति में शामिल थे। पता हो कि 1996 से 2001 के बीच सुनील जोशी ने भारत का 15 टेस्‍ट और 69 वनडे में प्रतिनिधित्‍व किया, जिसमें क्रमश: 41 व 69 विकेट लिए। उन्‍होंने आईपीएल 2008 और 2009 सीजन में एक खिलाड़ी के रूप में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का प्रतिनिधित्‍व भी किया।

जोशी को कोचिंग का अच्‍छा अनुभव

कोच के रूप में जोशी ने हैदराबाद, जम्‍मू-कश्‍मीर और असम की सीनियर पुरुष टीमों को रणजी ट्रॉफी में कोचिंग दी। वो ओमान, बांग्‍लादेश और अमेरिका की पुरुष टीमों के स्पिन गेंदबाजी कोच के रूप में भी काम कर चुके हैं। याद दिला दें कि पंजाब किंग्‍स ने नवंबर 2022 में वसीम जाफर को अपना बल्‍लेबाजी कोच नियुक्‍त किया था। दक्षिण अफ्रीका के पूर्व तेज गेंदबाज चार्ल्‍स लेंग्‍वेल्‍ट को गेंदबाजी कोच नियुक्‍त किया। वहीं ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व विकेटकीपर बल्‍लेबाज ब्रेड हैडिन को सहायक कोच नियुक्‍त किया।

पंजाब में हुए बड़े फेरबदल

बता दें कि पंजाब किंग्‍स के पूर्व हेड कोच अनिल कुंबले का अनुबंध आगे नहीं बढ़ाया गया था। सितंबर 2022 में पंजाब किंग्‍स ने ट्रेवर बेलिस को अपना हेड कोच बनाया। पंजाब ने आईपीएल 2023 के लिए शिखर धवन को पंजाब किंग्‍स का कप्‍तान बनाया जबकि मयंक अग्रवाल को रिलीज किया, जिन्‍हें आईपीएल नीलामी में सनराइजर्स हैदराबाद ने खरीदा। पंजाब की टीम पिछले आईपीएल में अंक तालिका में छठे स्‍थान पर रही थी।

Related Articles

Back to top button
Event Services