Uttarakhand

नैनीताल: कोरोना कर्फ्यू में ढील मिलने पर 22 के बाद बढ़ेगी पर्यटकों की आमद

नैनीताल, कोविड की दूसरी लहर में संक्रमण के मामले कम होने व 22 जून के बाद कोविड कर्फ्यू में और ढील मिलने की संभावना को देखते हुए नैनीताल में होटल, टैक्सी, ट्रेवल्स, रेस्टोरेंट का बंद पड़ा कारोबार फिर शुरू होने के आसार बन गए हैं। 22 के बाद पर्यटकों की आमद बढ़ना तय माना जा रहा है।

नैनीताल में छोटे बड़े करीब 500 होटल, गेस्ट हाउस, होम स्टे हैं। पिछले साल साल के साथ ही इस साल भी पर्यटन सीजन कोविड की भेंट चढ़ चुका है। इससे अब तक पर्यटन कारोबार को 50 करोड़ से अधिक की चपत लग चुकी है। कोविड कर्फ्यू के बाद होटल, रेस्टोरेंट बंद हुए तो हजारों कामगारों को गांव लौटना पड़ा। अब मामले कम होने के बाद तथा देश भर में छूट मिलने के बाद पर्यटकों की आमद एकाएक बढ़ी तो होटल, रेस्टोरेंट खुलने लगे हैं। 15 जून के बाद 20 प्रतिशत से अधिक होटल खुल चुके हैं। अन्य होटल भी खुलने लगे मगर फिलहाल वहां सीलन आदि दूर करने के लिए काम जोरों पर चल रहा है।

22 जून से ढील और मिलने पर पर्यटन कारोबार फिर से पटरी पर लौटने की उम्मीद है। होटल एशोसिएशन के अध्यक्ष दिनेश साह साफ कह चुके हैं कि होटल एतिहातन बंद किये थे। सरकार की गाइडलाइन होटल बंद करने की नहीं थी। संक्रमण के मामले कम होने के बाद होटल कोई भी खोल सकता है। उन्होंने होटल संचालकों के साथ पर्यटकों से भी कोविड गाइडलाइंस का अनुपालन करने की अपील की। इधर शहर में होटल कर्मचारियों व पर्यटन गाइड की गांव से वापसी तेज हो गई है। करीब दो माह से बेरोजगार होटल कर्मचारियों में नौकरी को लेकर बहुत उम्मीदें हैं।

Related Articles

Back to top button
Event Services