Food & Drinks

नए साल का मनाना है जश्न तो एगलेस बटरस्कॉच केक बनाकर कर लें तैयार

नया साल आने वाला है और इसकी तैयारी आज से ही शुरू हो चुकी है। आज ही शाम को लोग केक बनाएंगे और रात को 12 बजे नए साल का जश्न मनाएंगे। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं बटरस्कॉच केक की बहुत ही आसान रेसेपी।

एगलेस बटरस्कॉच केक रेसिपी सामग्री

मैदा – 1 और 1/2 कप

बेकिंग पाउडर – 1 चम्मच

बटरस्कॉच चिप्स – 1/2 कप

चीनी – 1 कप

तेल – 1/8 कप

पिघला हुआ मक्खन – 1/8 कप

बटरस्कॉच एसेंस – 1 चम्मच

पानी – 1/2 कप

गाढ़ा दही – 1/2 कप
सिरका – 1 बड़ा चम्मच

बेकिंग सोडा – 1/2 चम्मच

फ्रेश क्रीम – गॉर्निशिंग के लिए


एगलेस बटरस्कॉच केक रेसिपी विधि- बटरस्कॉच केक बनाने के लिए सबसे पहले एक बॉउल में मैदा और बेकिंग पाउडर डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। जबकि दूसरे बॉउल में चीनी,पानी, तेल और पिघला हुआ मक्खन डालकर मिक्स कर लें। अब इसके बाद चीनी वाले बॉउल में बटरस्कॉच, गाढ़ा दही, सिरका और बेकिंग सोडा डालकर झाग आने तक अच्छे से फेंट लें। वहीं आप चाहें तो मिक्स करने के लिए मिक्सी की मदद ले सकते हैं। बटरस्कॉच के मिश्रण में मैदा और बेकिंग सोडा वाला मिश्रण डालकर थोड़ा-थोड़ा डालकर फेंटते हुए मिक्स करें। ध्यान रहे कि कोई गांठ बाकी न रहे। अब इसके बाद आप केक के मिश्रण में बटरस्कॉच चिप्स या चॉकलेट चिप्स डालकर मिक्स कर लें। अब 180 डिग्री सेल्सियस पर 10-15 मिनट के लिए ओवन को प्रीहीट करें। इसके बाद बेकिंग टीन या केक मोल्ड को बटर से ग्रीस करें।

इसके बाद ऊपर से थोड़ी से सूखी मैदा डालें और टीन को उल्टा और टैप करके एक्स्ट्रा मैदा को बाहर निकाल दें। अब बेकिंग टीन में केक का मिश्रण डालें और ऊपर से बटरस्कॉच चिप्स या चॉकलेट चिप्स को डालें और फिर केक को 45-50 मिनट के लिए 180 डिग्री सेल्सियस पर पहले से गरम ओवन में बेक कर लें। इसके बाद केक को ओवन से बाहर निकालें और फ्रेश क्रीम लगाएं और ऊपर से बटरस्कॉच चिप्स या चॉकलेट चिप्स से गॉर्निश करें। अब 1 घंटे फ्रिज में सेट और ठंडा सर्व करें।

Related Articles

Back to top button
Event Services