Food & Drinks

नए साल पर बनाए आलू के कोफ्ते, आसानी से हो जाएंगे तैयार

नए साल के जश्न की तैयारियां होने लगी है और लोग अभी से सोचने लगे हैं कि खाने में क्या स्पेशल होगा। तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ स्पेशल जो आप नए साल में बना सकते हैं। यह है आलू के कोफ्ते जो आप नए साल के जश्न के मौके पर बना सकते हैं। यह बहुत आसान है और लजीज भी। 

आलू के कोफ्ते बनाने के लिए सबसे पहले आलू को उबालकर छील लें। उसके बाद इसे अच्छी तरह से मैश कर लें। अब इन मैश किए आलूओं में कॉर्न स्टार्च और नमक के साथ चीज को घिसकर डाल दें। इसके बाद अच्छी तरह से मिलाने के बाद मनचाहे गोल या अंडाकार आकार में बनाकर रख लें।

अब ग्रेवी बनाने के लिए सबसे पहले टमाटर, प्याज और बादाम को पका लें। उसके बाद इसका बारीक पेस्ट बनाकर तैयार कर लें। अब कढ़ाही में तेल गर्म करें और इसमे तेजपत्ता तीन से चार डालें, इसी के साथ में जीरा डालें। जब ये पक जाएं तो टमाटर और प्याज, बादाम के पेस्ट को इस तेल में पलट दें। अब थोड़ा चलाने के बाद इसमे अदरक-लहसुन का पेस्ट भी डाल दें। इन सभी को अच्छी तरह से मिलाकर भूनें। जब ये पेस्ट कढ़ाही से तेल छोड़ने लगे तो इसमे हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर डालकर अच्छी तरीके से भूनें। अब इसके बाद ग्रेवी के गाढ़ेपन के हिसाब से पानी डालकर उबालें। इसी के साथ में आधा चम्मच चीनी डालें। ध्यान रहे नमक स्वादानुसार डालने के साथ गरम मसाला और कसूरी मेथी डालें। वैसे आप चाहें तो इसमे क्रीम भी डाल सकती हैं। जब तक कढ़ाही में ग्रेवी तैयार हो रही है। तब तक एक पैन में तेल गर्म करें। इसमे आलू के बने कोफ्तों को सुनहरा होने तक तलें। अब इन तले हुए कोफ्तों को टिश्यू पेपर पर निकालकर इनका अतिरिक्त तेल सुखा लें। अब इसे तैयार ग्रेवी में डालकर दो मिनट पकाएं। लीजिये तैयार है मुलायम और क्रीमी कोफ्ते।

Related Articles

Back to top button
Event Services