National

देशभर भगवान महावीर की महान शिक्षाओं को किया जा रहा याद,पीएम मोदी ने ट्वीट कर दी बधाई

देशभर में आज जैन धर्म का सबसे बड़ा पर्व महावीर जयंती मनाई जा रही है। आज ही के दिन जैन धर्म के 24वें तीर्थंकर भगवान महावीर का जन्म हुआ था। जैन धर्म में इस जयंती को काफी महत्वपूर्ण माना जाता है क्योंकि महावीर जैन धर्म के आखिरी आध्यात्मिक गुरु थे। भगवान महावीर का जन्म करीब ढाई हजार साल पहले बिहार के वैशाली के पाल कुण्डलपुर में हुआ था। बता दें कि तीस वर्ष की आयु में राजा के घर जन्म लेने वाले महावीर ने संसार की सुख सुविधाओं को त्यागकर संन्यास ले लिया था।

पीएम मोदी ने ट्वीट कर दी बधाई

पीएम मोदी ने भी आज सभी को महावीर जयंती की बधाई दी। पीएम ने ट्वीट कर कहा कि हम भगवान महावीर की महान शिक्षाओं को याद करते हैं और सभी को उन्हें धारण भी करना चाहिए। पीएम ने कहा कि भगवान महावीर विशेष रूप से शांति, करुणा और भाईचारे के प्रतीक हैं।

jagran

खास तरीके से मनाई जाती है महावीर जयंती

जैन धर्म में महत्वपूर्ण मानी जाने वाली इस जयंती को जैन धर्म के लोग बेहद ही खास ढंग से मनाते हैं। वह सुबह सबसे पहले अपने दैनिक कार्य कर प्रभात फेरी निकालते हैं। प्रभात फेरी के दौरान भगवान महावीर की मूर्ति को पालकी में रखकर यात्रा निकाली जाती है। इससे पहले सोने और चांदी के कलश से भगवान महावीर का जलाभिषेक भी किया जाता है।

Related Articles

Back to top button
Event Services