Life Style

दिलातीं मुंहासों, एलर्जी और सनबर्न समस्या से छुटकारा दिलाती हैं ये पांच तरह की मिट्टी

मिट्टी का इस्तेमाल सदियों से औषधीय, चिकित्सकीय और प्रसाधन सामग्री के लिए होता रहा है। प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला यह पदार्थ अगर आपको सिर्फ़ कीचड़ लगता है, तो ऐसा बिल्कुल नहीं है। वास्तव में यह ज्वालामुखी फूटने के बाद की राख और पेड़-पौधों के सड़ने-गलने से तैयार हुई सामग्री है, जो कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, आयरन और सिलिका से समृद्ध होती है।



इस तरह की मिट्टी में त्वचा के रोमछिद्रों में जमी गंदगी को बाहर निकालने की क्षमता होती है, मुंहासों, त्वचा की एलर्जी और सनबर्न को ठीक करने का गुण मौजूद होता है। मिट्टी स्किन के ऑयल प्रॉडक्शन को संतुलित करती है और स्किन की इलैस्टिसिटी व कोलेजन को बढ़ाने में मदद करती है। अपनी उत्पत्ति और बनावट के अनुसार कई तरह की मिट्टी होती हैं, जो त्वचा को अलग-अलग फ़ायदे पहुंचाती हैं।

मुल्तानी मिट्टी

मुल्तानी मिट्टी (फ़ुलर अर्थ) एक तरह की सुपर ऑयल एब्ज़ॉर्बर है। इसे आप गुलाब जल के साथ मिलाकर ऑयल कंट्रोल, पोर्स क्लीन करने और हाइपरपिग्मेंटेशन से छुटकारा पाने के लिए मास्क के रूप में इस्तेमाल कर सकती हैं। इसमें थोड़ा-सा ब्लीचिंग गुण भी होता है। मुल्तानी मिट्टी कुछ लोगों के लिए ड्राई भी साबित हो सकती है, लेकिन आप इसका संतुलित रूप से इस्तेमाल करें। सप्ताह में सिर्फ़ एक दिन लगाएं, इससे आपको कोई परेशानी नहीं होगी।

बेंटोनाइट मिट्टी

यह मिट्टी भी स्किन ट्रीटमेंट के लिए काफ़ी लोकप्रिय है। बेंटोनाइट को जब पानी के साथ मिला दिया जाता है, तो वह बहुत ही ज़्यादा पॉरस (छिद्रयुक्त) मटेरियल में बदल जाती है। बेंटोनाइट अपने द्रव्यमान से अधिक पदार्थ अवशोषित कर सकती है और इसलिए वह सूजन को कम करने में प्रभावी रूप से काम करती है। त्वचा से गंदगी साफ़ करने के अलावा यह मिट्टी त्वचा के कसाव में भी मदद करती है।

चीनी मिट्टी

चीनी मिट्टी (केओलिन क्ले) कई रंगों में आती है-जैसे सफ़ेद, गुलाबी, लाल, पीली और कई तरह की। सफ़ेद चीनी मिट्टी संवेदनशील और कोमल त्वचा के लिए बढ़िया होती है, जबकि त्वचा से गंदगी हटाने के लिए लाल चीनी मिट्टी सबसे प्रभावशाली होती है। गुलाबी चीनी मिट्टी लाल और सफ़ेद चीनी मिट्टी का मिश्रित रूप है और पीली चीनी मिट्टी जेंटल एक्सफ़ॉलिएशन और सर्कुलेशन बढ़ाने के लिए बेहतर होती है।

रासुल क्ले

मोरक्को में पाई गई यह प्राचीन मिट्टी त्वचा और बाल, दोनों के लिए काफ़ी बेहतरीन है। यह मिट्टी खनिजों से भरी होती है, जिसमें सीबम, ब्लैकहेड्स और चेहरे पर जमी गंदगी को एब्ज़ॉर्ब करने की क्षमता होती है। यह त्वचा की कोमलता बनाए रखने के साथ ही उसकी इलैस्टिसिटी और स्ट्रक्चर को सुधारती है। अगर आप इस मिट्टी को बालों की देखभाल के लिए इस्तेमाल करती हैं, तो यह बालों में जमा प्रॉडक्ट बिल्ड-अप को साफ़ करने, बालों के वॉल्यूम को ठीक करने के साथ उन्हें चमकदार भी बनाती है।

फ्रेंच ग्रीन क्ले


इसे इलाइट क्ले या समुद्री मिट्टी भी कहा जाता है, इस मिट्टी को हरा रंग पेड़-पौधों के सड़ने-गलने और आयरन के ऑक्साइड से मिलता है। यह मिट्टी गंदगी को सोखने के लिए सबसे बढ़िया है।

Related Articles

Back to top button
Event Services