Health

थायराइड सहित इन सभी परेशानियों से निजात दिलाता है लेमन बाम

लेमन बाम पुदीने की प्रजाति का एक पौधा होता है. जिसे कुछ लोग नींबू बाम के नाम से भी जानते हैं. आयुर्वेद में इसे जड़ी बूटी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. लेमन बाम की पत्तियां बहुत ही फायदेमंद होती है. इसमें भरपूर मात्रा में कॉपर, मैग्नीज, यूज़ेनॉल और मिनरल्स मौजूद होते हैं. जो सेहत को बहुत सारे फायदे पहुंचाते हैं. 

डायबिटीज के मरीजों के लिए लेमन बाम बहुत फायदेमंद होता है. एक रिसर्च के अनुसार लेमन बाम से निकाले गए रस का इस्तेमाल करने से शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है. यह ब्लड शुगर के लेवल को कम करने में सहायक होता है. लेमन बाम का रस निकालने के लिए लेमन बाम की पत्तियों को थोड़ा सा पानी मिलाकर पीस लें. अब इसे एक सूती कपड़े में डालकर छान लें. 

थायराइड के मरीजों के लिए भी लेमन बाम बहुत फायदेमंद होता है. रोजाना लेमन बाम का जूस पीने से थायराइड कंट्रोल में रहता है. लेमन बाम में भरपूर मात्रा में एंटी बैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण मौजूद होते हैं जो शरीर की इम्युनिटी पावर को बढ़ाने में मदद करते हैं. 

अगर आपकी इम्यूनिटी पावर कमजोर है तो आपका शरीर वायरस जैसे- जुखाम और बुखार के इन्फेक्शन की चपेट में आ सकता है. लेमन बाम शरीर में सफेद रक्त कोशिकाओं का निर्माण करने में मदद करता है.

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क AdeventMedia: 9336666601

अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें।

आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं.

हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button
Event Services