Health

इन आसान घरेलू उपायों से करें स्किन टैनिंग की समस्या दूर,आजमाए ये टिप्स

अगर आप भी अक्सर गर्मी के मौसम में इस समस्या से जूझती हैं, तो इससे छुटकारा पाने के लिए घरेलू नुस्खे भी हैं, जिनको आप अपना सकती हैं।

1. बेसन और दही से बनाएं फेस पैक। इसके लिए एक बड़े चम्मच बेसन में दो बड़े चम्मच दही, एक छोटा चम्मच हल्दी मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इसे प्रभावित हिस्सों पर अच्छी तरह लगाएं। सूखने पर नॉर्मल पानी से धो लें। इससे टैनिंग की समस्या तो कुछ कम होगी ही साथ ही चेहरे पर निखार भी आ जाएगा। आप इस पैक को रोज़ लगा सकती हैं।

2. अगर आपकी स्किन ड्राई है, तो आप एक चम्मच एलोवेरा जेल में एक चम्मच शहद मिलाएं और इसे चेहरे पर लगा लें। इससे सनबर्न की जलन में भी राहत मिलेगी और टैनिंग भी दूर होगी।

3. इसके अलावा आप एक बड़े चम्मच शहद में एक बड़ा चम्मच नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें। चेहरे को धोएं और इस पैक को प्रभावित हिस्सों पर अच्छी तरह लगा लें। 10 से 15 मिनट बाद इसे धो लें। इस पैक को हर दूसरे दिन लगाएं।

4. पपीते को मैश कर इसमें दूध मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इसे टैनिंग वाले हिस्सों या फिर पूरे चेहरे पर लगा लें। 10 मिनट बाद धो लें। इसका कुछ दिनों तक नियमित इस्तेमाल टैनिंग को दूर कर सकता है। साथ ही इससे दाग-धब्बों से भी राहत मिलेगी।

5. टमाटर और दही के फेस पैक का इस्तेमाल भी लाभदायक साबित हो सकता है। दोनों में स्किन लाइटनिंग गुण होते हैं। इसके लिए आधे टमाटर के गुदे को मैश कर लें। इसमें दो बड़े चम्मच दही मिलाकर पेस्ट बना लें और फिर चेहरे पर लगा लें। सूखने पर धो लें।

Related Articles

Back to top button
Event Services