Health

सर्दी-जुकाम से लेकर गले की खराश तक सभी के लिए है कारगर ,आप भी आजमाए ये घरेलू उपाय

कोरोना की थर्ड वेव ने अपनी शुरुआत कर दी है। देश में इस वायरस से संक्रमितों की संख्या भी लगातार बढ़ रही है। सरकारें कमर कसे हुए हैं और प्रशासन भी मुस्तैदी से तैयार है, लेकिन सवाल यह उठता है कि क्या देश के लोग खुद इसको लेकर सजग हैं? मास्क लगाना, हाथ धोना, सैनिटाइज करना, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना ये इस समय सबसे बड़ा बचाव हैं। इसे फॉलो करने में कोई कोताही न बरतें। साथ ही साथ खानपान के जरिए भी सेहतमंद रहने की कोशिश करें। मौसम के चलते होने वाले सर्दी-जुकाम और खांसी को इस समय हल्के में लेने की गलती न करें क्योंकि ये कोरोना के लक्षण भी हो सकते हैं। बहुत ज्यादा दिक्कत होने पर डॉक्टर से कंसल्ट करने में देरी न करें इसके अलावा घरेलू उपायों में गर्म पानी का सेवन करना काफी फायदेमंद रहेगा।

खुल जाती है बंद नाक

गर्म पानी से बंद साइनस खुलता है। सर्दी-जुकाम में साइनस और गले में म्यूकस मेंब्रेन जमा होते हैं, जिसकी वजह से सबकुछ जाम-जाम सा हो जाता है। गर्म पानी पीने से ब्लॉकेज़ खुल जाते हैं। साथ ही इससे गले के खराश में भी आराम मिलता है। एक साथ पानी पीने की जगह हल्का सिप ले लेकर ग्लास खत्म करें।

ब्लड सर्कुलेशन सुधरता है

बॉडी में ब्लड का सही सर्कुलेशन कई तरह की बीमारियों से महफूज रखने में मदद करता है। तो इसलिए भी जरूरी है गर्म पानी पीना। वैसे गर्म पानी से स्नान भी रक्त परिसंचरण में सुधार करता है।

बॉडी करता है डिटॉक्स

गर्म पानी के सेवन से बॉडी को आसानी से डिटॉक्स किया जा सकता है। सही मात्रा में पानी पीना कि़डनी के लिए अच्छा होता है। इससे ब्लड में मौजूद गंदगी आसानी से डाइल्यूट हो जाती है और यूरिन के जरिए शरीर से बाहर निकल जाती है।

 तनाव होता है दूर

गर्म पानी पीते रहने से हमारे नर्वस सिस्टम पर पॉजिटिव इफेक्ट पड़ता है। इससे दिमाग एक्टिव व तेज होता है और मूड भी अच्छा रहता है। जब मूड अच्छा रहेगा तो तनाव वैसे ही नहीं होगा।

Related Articles

Back to top button
Event Services