Life Style

त्वचा को बेदाग और गोरा बनाने के लिए आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

अपनी स्किन को बेदाग और गोरा बनाने के लिए लोग तमाम पैसा खर्च करते हैं लेकिन अगर आप कुछ घरेलू उपाय आजमाएं तो आपकी स्किन को किसी भी महंगे प्रोडक्ट और ट्रीटमेंट की जरूरत नहीं पड़ेगी। स्किन को हेल्दी रखने के लिए जरूरी है उसकी सफाई। हमारे शरीर को जैसे स्वस्थ रखने के लिए शरीर की सफाई जरूरी है, ठीक उसी प्रकार स्किन की भी सफाई जरूरी है।

Beautiful woman with natural make-up



स्किन को साफ करने के लिए बहुत से लोग महंगे-महंगे क्लींजर का इस्तेमाल करते हैं। बढ़ते प्रदूषण और खराब खान-पान के कारण स्वास्थ्य ही नहीं बल्कि स्किन की कई समस्याएं हो सकती हैं। इसके अलावा बदलते मौसम में भी सबसे ज्यादा असर हमारे चेहरे पर पड़ता है। प्रदूषण के कारण चेहरे पर काले धब्बे, झुर्रियां, मुंहासे और चमक की कमी की समस्या हो सकती है। लेकिन आप कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर स्किन को हेल्दी रख सकते हैं। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं स्किन को हेल्दी रखने के कुछ आसान घरेलू उपाय।

1. टमाटर

टमाटर के अंदर ऐंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो त्वचा को पोषण प्रदान करते हैं। टमाटर को बीच से काटकर उसे दोनों हाथ में लेकर चेहरे पर गोलाई में घुमाते हुए कुछ देर तक हल्के हाथों से मलें। फिर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। साफ पानी से धोकर चेहरा सुखाएं और मॉइस्चराइजर लगाएं। यही नहीं, अगर आप भी मार्केट से कई प्रोडक्टर लाकर डार्क सर्कल हटाने की कोशिश करके थक चुकी हैं तो अब जरा टमाटर के फेस पैक भी ट्राई कर लीजिए। टमाटर डार्क सर्कल्स को कम करने में बहुत असरकारी होता है

2. मुल्तानी मिट्टी

अगर आपकी स्किन ड्राई है तो आप ध्यान रखें कि आप अपनी त्वचा में मॉइश्चर को लॉक कर सकें। दो टेबलस्पून मुल्तानी मिट्टी और एक टेबलस्पून शहद और ऐलोवेरा जेल को मिला लें। तीनों चीजों का स्मूथ पेस्ट बनाकर अपने चेहरे पर लगाएं। इस पेस्ट को 20 मिनट तक अपने चेहरे पर लगा रहने दें और फिर नॉर्मल पानी से मुंह धो लें। मुल्तानी मिट्टी को स्किन के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है

3. पपीता

पपीते का फेस पैक (Papaya face pack) चेहरे पर लगाते ही मृत त्वचा निकल जाती है और बंद रोम छिद्र खुल जाते हैं। पपीता स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। पपीते को पीसकर उसका गाढ़ा पेस्ट अपने चेहरे पर लगाएं। कुछ देर बाद चेहरा धो लें। ऐसा करने से चेहरे पर एक अलग ही चमक आ जाती है।

4. बेसन

बेसन में मलाई या दूध, शहद और एक चुटकी हल्दी मिलाकर लगाने से रूखी त्वचा को प्राकृतिक नमी मिलती है और त्वचा में निखार आता है। बेसन में गुलाब जल मिलाकर त्वचा पर लगाएं और सूखने पर गुनगुने पानी से साफ करें। इससे त्वचा से अतिरिक्त नमी कम होगी और चेहरा फ्रेश लगेगा।

5. दही

ऑयली स्किन के लिए दही बेस्ट ऑप्शन है, दो-तीन छोटे चम्मच दही से डेली दिन के आखिर में मसाज करें और पानी से धो लें। यह आपकी स्किन को साफ रखने में मदद कर सकता है।

6. फ्रूट पैक का करें नियमित इस्तेमाल

फलों में ऐंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो त्वचा को हाइड्रेट तो करते ही हैं, दाग-धब्बे भी हल्के करते हैं। फ्रूट पैक के लिए मसला हुआ आधा पका केला, मसला हुआ एक टुकड़ा पका पपीता में आधा चम्मच शहद मिलाकर चेहरे पर रोज सुबह व रात में सोने से पहले लगाएं। 20 मिनट बाद पानी से धो लें। महीनेभर लगातार लगाने से दाग-धब्बे दूर हो जाते हैं। चेहरे पर चमक भी आ जाती है।

7. कच्चा आलू

आलू के इस्तेमाल से स्किन से डार्क स्पॉट्स, पिग्मेंटेशन और टैनिंग की परेशानी दूर होती है। यही नहीं अगर आपकी स्किन से ग्लो चला गया है तो भी आलू का फेस मास्क काफी काम आता है। कच्चे आलू को घिसकर चेहरे पर स्क्रब की तरह लगाएं। फिर दूसरे दिन कच्चा दूध लगाएं। इससे त्वचा के दाग हल्के हो जाते हैं। कद्दूकस किया हुआ खीरा त्वचा की क्लींजिंग और टोनिंग करता है।

8. ऐलोवेरा जेल

चेहरे पर बेदाग और निखरी हुई रंगत चाहिए तो ऐलोवेरा जेल किसी वरदान से कम नहीं है। रोज ऐलोवेरा जेल को चेहरे और गर्दन पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें। कुछ ही दिनों में चेहरा खिला हुआ नजर आने लगेगा।

9. हल्दी

हल्दी त्वचा की रंगत निखारने में बहुत मदद करती है। एक चम्मच दही में एक चुटकी हल्दी को मिलाकर पेस्ट बना लीजिए। इस पेस्ट को चेहरे और गले पर लगाकर छोड़ दें। जब पेस्ट सूख जाए तो चेहरे को धो लें। चेहरे की रंगत को निखारने के लिए इन आसान से तरीकों का इस्तेमाल आप किसी भी वक्त कर सकती हैं।

Related Articles

Back to top button
Event Services