Health

जानिए कैसे मुल्तानी मिटटी और शहद से घर पर स्ट्रेट हो जाएंगे बाल,देखें ये आसान सा तरीका

दुनियभर में अधिकतर लडकियां लंबे बाल चाहती हैं और जिनके बाल लंबे होते हैं वह उनके टूटने से परेशान रहती हैं। इसके चलते ऐसी लड़कियां हर लुक के साथ स्ट्रेट हेयर को रखना पसंद करती हैं जो हो नहीं पाते और उन्हें करवाने में बड़ा खर्चा लगता है। कई लड़कियां रोजाना बालों को स्ट्रेटनर की मदद से सीधा करती हैं और इसके चलते बाल बुरी तरह से डैमेज हो जाते हैं। हालाँकि अगर आप भी इसी लिस्ट में शामिल हैं जिन्हें रोजाना स्ट्रेट हेयर चाहिए होते हैं तो आज हम बता रहे हैं कुछ घरेलू तरीकों के बारे में, जो आपके काम आ सकते हैं।

मुल्तानी मिटटी- स्किन के साथ मुल्तानी मिट्टी बालों के लिए भी अच्छी होती है। जी हाँ और इसको लगाने के लिए मुल्तानी मिट्टी में बस एक अंडे का सफेद भाग और दो बड़े चम्मच चावल का आटा मिलाएं। इस पेस्ट में थोड़ा पानी मिलाएं ताकि एक कंसिस्टेंसी बने जो आपके बालों पर बनी रहे। अब इस पेस्ट को बालों पर लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें। करीब 30 मिनट के बाद बालों में धीरे से कंघी करें और अब इस पेस्ट को दोबारा लगाएं और बालों में कंघी करें। ध्यान रहे इस प्रक्रिया को एक दो बार दोहराएं और फिर अपने बालों को धो लें।

शहद- इस हेयर पैक को बनाने के लिए एक कप दूध में एक चम्मच शहद मिलाएं। उसके बाद इसमें कुछ स्ट्रॉबेरी मिलाएं और इस पेस्ट को अपने बालों पर लगाएं। इसको करीब 2-3 घंटे तक लगा रहने दें। फिर शैम्पू और कंडीशनर का इस्तेमाल करके इसे धो लें। अगर बेहतर रिजल्ट चाहती हैं तो इसे 3 से 4 बार दोहराएं।

 नारियल दूध- इसको बनाने के लिए एक गिलास नारियल के दूध में एक मीडियम साइज नींबू का रस मिलाएं। उसके बाद इन दोनों को अच्छी तरह मिला लें और फिर मिश्रण को 3 घंटे या इससे ज्यादा के लिए फ्रिज में रख दें, जब तक कि यह थोड़ा गाढ़ा न हो जाए। फिर ठंडे क्रीमी मिक्सचर को अपने बालों में लगाएं। इस पेस्ट को लगाने के बाद बालों को कवर करें। इसे कवर करने के लिए एक तौलिया को गर्म पानी में भिगोएं और फिर निचोड़ कर इससे बाल कवर करें। करीब 25 से 30 मिनट के लिए कवर करें फिर शैम्पू की मदद से धो लें। इस दौरान कंडीशनर लगाना न भूलें। आपको इसे 5 से 6 बार करना है।

Related Articles

Back to top button
Event Services