Health

सर्दियों में मूंगफली खाने के है बहुत फायदे, बस इन बातों का रखें ध्यान

ठंड के सीजन में मूंगफली ज्यादातर लोगों के लिए टाइम पास स्नैक्स होता है. वैसे होना भी चाहिए, क्योंकि यह स्वास्थ्य के साथ ही स्वाद में भी बेहतरीन जो है. मूंगफली में कई ऐसे पौष्टिक तत्व उपस्थित होते हैं, जो इसे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायी बना देते हैं.  यह सस्ता होता है, इसलिए हर किसी के लिए यह बजट के हिसाब से भी सही है. मूंगफली में तकरीबन वो सभी तत्व मौजूद होते हैं, जो बादाम में पाए जाते हैं. मगर यह बादाम की भांति महंगा नहीं है सिर्फ और ये ही इसकी खूबी है जो उसे अलग बनाती है. इसके प्रतिदिन सेवन से आपको कब्ज की दिक्कत कभी नहीं होगी. यह पाचन क्रिया को भी बेहतर बनाने में कारगर है. सर्दियों में मूंगफली खाने से वजन तो कम होगा ही है, साथ ही गैस और एसिडिटी की दिक्कत भी आपकी दूर हो जाएगी. 

1- आपको जानकर हैरानी होगी कि मूंगफली खांसी रोकने में भी कारगर है. इसके प्रतिदिन खाने से फेफड़ों को मजबूती मिलती है. पाचन शक्ति मजबूत होती है. भूख नहीं लगती है, तो आप मूंगफली खाएं, आपकी खाने की इच्छा बढ़ जाएगी. मूंगफली के ऊपर लगी लाल झिल्ली को बिल्कुल भी ना खाएं. यदि आप मूंगफली खाने के तुरंत पश्चात् ही पानी पी लेते हैं, तो ऐसा ना करें. आप आधा घंटे बाद पानी पिएं. एक्सपर्ट के अनुसार, मूंगफली फेफड़े का कैंसर रोकने में भी सहायता करती है. 

2- मूंगफली में प्रोटीन की मात्रा बेहद ज्यादा होती है.  इसके साथ ही इसमें कई अन्य जरुरी पोषक तत्व भी उपस्थित होते हैं, जो हमारे शरीर को ताकत देते हैं. 

3- मूंगफली खाने से कोलेस्ट्रॉल लेवल भी आपका सही बना रहेगा. यदि आप नियमित तौर पर थोड़ी सी मूंगफली खाते हैं, तो दिल के रोगों के होने का संकट भी बहुत हद तक कम हो जाता है. इसके अतिरिक्त  कोलेस्ट्रॉल को भी बढ़ने नहीं देती है मूंगफली. 

4- यदि आप बढ़ती आयु को रोकना चाहते हैं, तो उसके लक्षणों को रोकने के लिए भी मूंगफली खाना सही माना गया है. इसके भीतर प्रोटीन, वसा, फाइबर, खनिज, विटामिन तथा एंटीआक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. इसलिए इसके सेवन से स्किन अधिक वक़्त तक जवां बनी रहती है. चेहरे पर नजर आती झुर्रियों को कम करने के लिए मूंगफली के तेल से मालिश करें भी कर सकते हैं. यह आपकी त्वचा को अधिक वक़्त तक यंग बनाए रखेगा. 

5- मूंगफली में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम एवं विटामिन डी भी पाया जाता है. सच तो ये है कि यह एक सम्पूर्ण प्राकृतिक एवं सस्ता ड्राइफ्रूट है. इसे खाने से हड्डियां मजबूत भी होती हैं. 

Related Articles

Back to top button
Event Services