Health

सफर से लौटने के बाद घर का हाल न हो जाए बेहाल,इन बातों का रखें खास ध्यान

कोरोना के केसेज़ कम होते ही लोगों का घूमना-फिरना एक बार फिर से शुरू हो चुका है। लेकिन घूमने-फिरने का मतलब सिर्फ ट्रिप की प्लानिंग और पैकिंग तक ही सीमित नहीं, कुछ और भी चीज़ें हैं जिसका आपको ध्यान रखना चाहिए। इससे ट्रिप के दौरान और वापस आने पर भी टेंशन और उबन नहीं होगी।

1. सबसे पहले कहीं जाने से पहले आप बिजली का मेनस्विच अच्छी तरह से बंद कर दें जिससे आपकी अनुपस्थिति में किसी कारणवश कोई दुर्घटना न हो जाए। ज्यादातर लोग जल्दबाजी में बिजली का मेनस्विच तो छोड़िए घर की लाइट्स भी बंद करना भूल जाते हैं। इससे बिजली को बर्बाद होती ही है साथ ही बल्ब भी फ्यूज होने का खतरा बना रहता है। तो मेनस्विच निकलने से पहले ऑफ करना है इसका रिमाइंडर लगा लें या कहीं ऐसी जगह नोट कर रख लें जिससे ध्यान में रहे।

2. अगर आपके पास फ्रिज हो तो उससे इलेक्ट्रिक कनेक्शन बिल्कुल अलग कर दें। फ्रिज में मिठाइयां, सब्जियां, पकवान, फल या किसी भी प्रकार का पेय पदार्थ स्टोर न करें, क्योंकि ये बहुत ज्यादा दिनों तक फ्रिज में भी सुरक्षित नहीं रह सकते।

3. वॉशरूम, किचन, बैलकनी हर जगह के नल की टोंटी को अच्छी तरह से बंद कर दें। किसी भी जगह पानी इकट्ठा होने की गुंजाइश नहीं होनी चाहिए।

4. आजकल खाने पकाने के लिए हर घर में सिलेंडर का उपयोग होने लगा है तो आज सिलेंडर से होने वाली दुर्घटनाओं से तो वाकिफ होंगे ही इसलिए घर से बाहर जाने से पहले सिलेंडर का स्विच ऑफ कर जरूर कर दें। इससे भी किसी तरह के हादसे की संभावना कम हो जाएगी।

5. किचन में जूठे बर्तन छोड़ने की गलती न करें क्योंकि इससे बर्तन को खराब होंगे ही, साथ ही इससे दुर्गंध से तरह-तरह की बीमारियों के कीटाणु भी पनपते हैं। 

6. घर में अगर आप कीटनाशक दवाइयां छिड़क दें तो मच्छर, खटमल, तिलचट्टा या चूहों का मेला नहीं लग सकेगा।

अगर आपके घर में या आसपास चूहे ज्यादा संख्या में मौजूद हों तो घर के सामान को सुरक्षित रखने के लिए खिड़की औऱ दरवाजा बंद करते समय थोड़ा सा भी छेद रहने पर अच्छी तरह से बंद कर दें जिससे चूहे अंदर न आ सकें। रोशनदान का छेद बड़ा हो तो उसे भी छोटा कर दें। नाली के पास भी ईंट रख के जाम कर दें।

7. बागान में फूल, पौधे व सब्जियां लगे हुए हों तो उन्हें उचित रूप से सींच दें तथा गेट अच्छी तरह से बंद कर दें जिससे गाय, बैल तो क्या कुर्ते, बकरी भी अंदर न आ सकें।

8. जाने से पहले खिड़की और दरवाजे अच्छी तरह बंद हैं या नहीं की जांच करना न भूलें।

Related Articles

Back to top button
Event Services