Tour & Travel

अगर आप भी हैं कॉफी के शौक़ीन तो भारत की इन जगहों पर जरूर करें सैर

अगर आप घूमने के शौकीन हैं और भारत में रहते हैं तो आप भारत की कई बेहतरीन जगहों पर जा सकते हैं। जी हाँ, और अगर आप कॉफी लवर हैं तो आज हम आपको भारत की ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहाँ घूमकर आपको आनंद ही आनंद आएगा और आप बार-बार वहां जाना पसंद करेंगे।

* वायनाड, केरल का बेहद खूबसूरत स्थान है। जी हाँ और यहां अक्सर लोग घूमने जाते हैं।हालाँकि रोमांस के अलावा ये जगह भारत के कॉफी जगहों में से एक है। जी हाँ, आप चाहे तो आप यहां कॉफी के हरे भरे बागानों का लुफ्त उठा सकते हैं।

* कूर्ग को कर्नाटक की शान माना जाता है, हालाँकि यह कई कॉफी बागानों का घर है, जो अरेबिका और रोबस्टा का उत्पादन करते हैं। ऐसे में अगर आप यहां घूमने का प्लान बना रहे हैं तो नवंबर का महीना बेहतरीन होगा। वैसे यहां हर किसी को एक बार तो जरूर जाना चाहिए।

* कर्नाटक का चिकमगलूर बेहतरीन स्थान है। यह अपने खूबसूत नजारों के लिए पर्यटकों के बीच फेमस है। आप सभी को बता दें कि कुर्द से कुछ घंटों की दूरी पर बसा यहां ब्रिटिश राज के दौरान भारत में पहली बार कॉफी की शुरूआत हुई थी। जी हाँ और यहां कई तरह के कॉफी के बागान मौजूद हैं।

* अरकू, आंध्र प्रदेश का एक खूबसूरत प्लेस हैं जो देखने के साथ घूमने के लिए भी बेहतरीन है। आप सभी को बता दें कि यहां हजारों आदिवासी कॉफी की खेती का पर ही निर्भर हैं। ऐसे में अगर आप कभी अरकू जाने वाले हों तो यहां के स्थानीय लोगों द्वारा उगाई जाने वाली जैविक कॉफी का स्वाद जरूर लें।

* यरकौड तमिलानाडु में है और इसे दक्षिण भारत का गहना कहा जाता है। जी दरअसल यहां कई कॉफी के बागान हैं, ऐसे में अगर आप कभी यहां घूमने जाएं तो कॉफी के बागान का लुफ्त एक बार जरूर उठाएं। कहा जाता हैं कि यह एमएसपी कॉफी का भी घर है, जो अब तक का पहला भारतीय स्वामित्व कॉफी बागान है।

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क AdeventMedia: 9336666601

अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें।

आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं.

हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button
Event Services