Biz & Expo

जनवरी माह में थोक महंगाई बढ़कर हुई 2.03 फीसद, खाद्य पदार्थों की दामों में आई गिरावट

थोक महंगाई दर में जनवरी महीने में बढ़ोत्तरी हुई है। जनवरी, 2021 में थोक मूल्य आधारित महंगाई बढ़कर 2.03 फीसद हो गई है। विनिर्मित उत्पादों की कीमतों में इजाफे के चलते थोक महंगाई में बढ़ोत्तरी हुई है। हालांकि, खाद्य पदार्थों की कीमतों में कमी आई है। दिसंबर, 2020 में थोक महंगाई (WPI inflation) 1.22 फीसद थी। वहीं, एक साल पहले की समान अवधि अर्थात जनवरी, 2020 में थोक महंगाई 3.52 फीसद पर थी।

हालांकि, जनवरी महीने में खाद्य पदार्थों की कीमतों में महंगाई थोड़ी कम हुई है। वहीं, विनिर्मित वस्तुओं की कीमतों में उछाल देखी गई। वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय द्वारा जारी किये गए आंकड़ों से यह जानकारी मिली है।

जनवरी महीने में खाद्य महंगाई (-) 2.8 फीसद पर रही। यह इससे पिछले महीने में (-) 1.11 फीसद रही थी। जनवरी महीने में सब्जियों और आलू में महंगाई क्रमश: (-) 20.82 फीसद और (-) 22.04 फीसद रही। इसके अलावा ईंधन और विद्युत बास्केट में महंगाई (-) 4.78 फीसद रही।

जनवरी महीने में गैर-खाद्य वस्तुओं में महंगाई 4.16 फीसद रही। भारतीय रिज़र्व बैंक ने पांच फरवरी को अपने मौद्रिक पॉलिसी निर्णय में लगातार चौथी बैठक में प्रमुख ब्याज दरों को स्थिर रखा। केंद्रीय बैंक ने कहा कि निकट अवधि में मुद्रास्फीति दृष्टिकोण अनुकूल हो गया है। यहां बता दें कि पिछले हफ्ते जारी हुए आंकड़ों के अनुसार, उपभोक्ता मूल्य सूचकांक पर आधारित खुदरा महंगाई जनवरी महीने में 4.06 फीसद पर रही थी। 

Related Articles

Back to top button
Event Services