National

चीनी कंपनी में भारतीयों का बढ़ा रुतबा, जानिए क्या हुए बड़े फेरबदल

चीनी इलेक्ट्रॉनिक्स निर्माता Xiaomi ने शुक्रवार को भारतीय नेतृत्व टीम में बदलाव की घोषणा की। इसमें शाओमी ग्लोबल के फाउंडिंग टीम सदस्य, POCO के संस्थापक सदस्य, Xiaomi इंडोनेशिया के पूर्व जनरल मैनेजर, एल्विन त्से, Xiaomi India के जनरल मैनेजर की भूमिका में दिखेगे। यह कदम मनु कुमार जैन के पद में हालिया परिवर्तन के बाद हुआ है। इन्हें ग्रुप वाइस प्रेसीडेंट के रूप में ग्लोबल मार्केटिंग और PR सहित अंतरराष्ट्रीय स्ट्रैटजी की जिम्मेदारी दी गई है।

बता दें कि मनु कुमार जैन पहले Xiaomi India के मैनेजिंग डायरेक्टर थे। ध्यान देने की बात यह है कि यह पहली बार है जब कंपनी ने आधिकारिक तौर पर घोषणा की है कि जैन भारत में अपने पद को छोड़ रहे हैं। ED के साथ विवाद के सामने आने पर जैन के ट्विटर प्रोफाइल से भारत के मैनेजिंग डायरेक्टर का पद चुपचाप हटा दिया गया।एल्विन ने Xiaomi को कई वैश्विक बाजारों में सफलतापूर्वक विस्तार करने में मदद किया है। स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में शिक्षित और दुनिया के चार सबसे बड़े स्मार्टफोन और इंटरनेट बाजारों में काम करने के बाद, एल्विन को ब्रिजिंग मार्केट्स, लोगों और अवसरों की जिम्मेदारी दी गई।

Xiaomi ने यह भी घोषणा की कि अनुज शर्मा Xiaomi India में अपने चीफ मार्केटिंग ऑफिसर के रूप में वापसी करेंगे। कंपनी ने कहा कि इस भूमिका में अनुज शर्मा समग्र ब्रांड और मार्केटिंग स्ट्रैटजी की प्रगति और क्रियान्वयन का नेतृत्व करेंगे।इसके अलावा चीफ ऑपरेटिंग अधिकारी के रूप में मुरलीकृष्णन बी, चीफ बिजनेस अधिकारी के रूप में रघु रेड्डी और चीफ फाइनेंस अधिकारी के रूप में समीर बीएस राव के रूप बाकि नेतृत्व करते रहेंगे। Xiaomi India पर भारत की एंटी-मनी-लॉन्ड्रिंग एजेंसी इंफोर्समेंट डायरेक्टरेट द्वारा पेटेंट-शुल्क भुगतान के लिए झूठा दावा करके देश से पैसे निकालने का आरोप लगाया गया है। एजेंसी ने अप्रैल में चीनी स्मार्टफोन निर्माता की एक स्थानीय इकाई से 700 मिलियन डॉलर जब्त किए।

Related Articles

Back to top button
Event Services