Health

चर्बी घटाने और बॉडी को डिटॉक्स करने में मददगार है यें जूस

करी पत्ता मराठी और साउथ इंडियन खाने में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. करी पत्ता खाने का स्वाद तो बढ़ाता ही है, साथ ही कई तरह के रोगों के इलाज के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है. अगर आप खाली पेट करी पत्ता खाते हैं तो इससे बहुत सारे फायदे मिलते हैं. डायबिटीज के मरीजों को लिए करी पत्ता रामबाण इलाज है. नियमित रूप से करी पत्ता खाने से शरीर में जमा एक्स्ट्रा फैट से छुटकारा मिलता है और वजन कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है. करी पत्ता पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इससे पाचन तंत्र मजबूत बनता है. ब्लड प्रेशर कंट्रोल, मोटापा कम करने, बालों की समस्या जैसी कई बीमारियों में करी पत्ता का इस्तेमाल किया जाता है.करी पत्ता खाने से शरीर में फैट कम बनता है. और वजन कम होने लगता है. इसके लिए आपको रोज सुबह खाली पेट करी पत्ते का जूस या चाय जरूर पीनी चाहिए. आपको इस तरह करी पत्ते का जूस बना कर तैयार करना है. 

करी पत्ता जूस बनाने का तरीका 
⦁ -करी पत्ते लें और उन्हें थोड़े से पानी में उबालें.
⦁ -थोड़ी देर बाद गैस तेज कर दें और इसे थोड़ा और उबलने दें.
⦁ – अब इसमें शहद और नींबू का रस मिलाएं
⦁ -अब इसे जूस या चाय की तरह गर्मागरम पी लें.
⦁ – रोज इस जूस को पीने से पाचन तंत्र को बहुत फायदा मिलेगा.
⦁ इस जूस को खाली पेट पीने की कोशिश करें. तभी आपको इसका असर नजर आएगा.
⦁ -आप एक्सरसाइज करने से 30 मिनट पहले इस जूस को पी सकते हैं.

करी पत्ता के जूस के फायदे 

चर्बी घटाने में असरदार है- 
वजन कम करने में करी पत्ता सबसे ज्यादा असरदार है. वेट लॉस करने के लिए करी पत्ता एक कैटिलिस्ट यानि मुख्य स्रोत के तौर पर काम करता है. इसमें एल्कालॉइड होते हैं, जिसमें मोटापा और लिपिड कम करने वाले गुण पाए जाते हैं. करी पत्ता खाने से कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के लेवल में भी कमी आती है जिससे वजन कम हो जाता है. साथ ही करी पत्ता खाने से ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल रहता है. कहते हैं शरीर में रक्त शर्करा का स्तर वजन बढ़ाने और वजन घटाने दोनों असर डालता है. 

पाचन में सुधार करता है-
ये बात हम सभी जानते हैं कि अगर हमारा पाचन तंत्र सही से काम करता है तो शरीर पर फैट जमा नहीं होता और वजन भी कम हो जाता है. करी पत्ता खाने से हमारे पाचन तंत्र में सुधार होता है जिससे गैस और अपच की समस्या नहीं होती. इसके अलावा करी पत्तों को खाने से आंतों को भी फायदा होता है. जिससे हमारा पेट स्वस्थ रहता है. ये सभी चीजें वजन कम करने के लिए बहुत कारगर हैं.

बॉडी को डिटॉक्स करता है-  
रोजाना करी पत्ता खाने से आपका शरीर नेचुरली डिटॉक्स हो जाता है. करी पत्ता चबाने से शरीर की सफाई होती है और हानिकारक विषाक्त पदार्थ शरीर से बाहर निकल जाते हैं. करी पत्ता कैलोरी बर्न करने का काम भी तेजी से करता है. इसके अलावा बॉडी पर फैट जमा होने से बचाता है. रोज सुबह करी पत्ते के जूस या चाय पीने से आपका एनर्जी लेवल और मेटाबॉलिज्म दोनों बढ़ते हैं. 

Related Articles

Back to top button
Event Services