Food & Drinks

घर पर आसानी से बना सकते हैं चॉकलेट स्विस रोल

अगर आपको चॉकलेट पसंद है तो आज हम आपके लिए एक ऐसी रेसेपी लाये हैं जो बनाने में आसान है और बनाकर खाने के बाद आपको आनंद आ जाएगा। जी दरअसल हम बात कर रहे हैं चॉकलेट स्विस रोल की। यह बनाना बहुत आसान है और यह बनाकर आप अपने घरवालों को खुश कर सकते हैं।

चॉकलेट स्विस रोल बनाने की विधि-

 सबसे पहले एक प्याला लीजिए और उस पर छलनी रख दीजिए। अब इसके बाद 1/2 कप मैदा, 1/3 कप चीनी पाउडर, 1/2 टी-स्पून बेकिंग पाउडर, 1/4 टी-स्पून बेकिंग सोडा डालकर अच्छी तरह से छान लें। इसके बाद आप अब 2 टीस्पून कोको पाउडर डालें और अच्छी तरह मिलाएँ। अब 1/2 कप दूध डालकर अच्छी तरह फेंट लें। इसके बाद अब 1/4 कप महक रहित तेल डालें और धीरे से मिलाएँ। उसके बाद  1/2 छोटा चम्मच सफेद सिरका डालकर अच्छी तरह मिला लें।

अब तैयार बैटर को दो बाउल में बांट लें। इसके बाद एक पैन को गैस पर रख कर तेल/मक्खन से चिकना कर लें। इसके बाद एक कटोरी बैटर लें, इसे पैन में डालें और मध्यम मोटाई तक फैलाएं। अब ढक्कन बंद करके 5-6 मिनिट तक पकाएं। 5-6 मिनिट बाद टूथपिक डालकर चैक करें; अगर टूथपिक साफ है तो केक अच्छे से पक गया है। लीजिये तैयार है केक, अब इसे बटर पेपर पर निकाल लें। केक के गर्म होने पर हल्के हाथों से लपेट कर लट्ठे बना लें और 10 मिनट के लिए फ्रिज में सेट होने के लिए रख दें।

इसके बाद आप वही स्टेप्स फॉलो करें, दूसरा केक रोल तैयार करें, और इसे 10 मिनट के लिए फ्रिज में सेट होने दें। करीब 10 मिनट बाद चॉकलेट रोल को फ्रिज से निकाल कर बटर पेपर निकाल लें। अब व्हीप्ड क्रीम को रोल के अंदरूनी हिस्से पर फैलाएं। इसके बाद केक को रोल करें, फिर से एक लॉग तैयार करें, और इसे 30-60 मिनट के लिए फ्रिज में सेट होने दें। 30-60 मिनिट बाद लॉग को चैक कीजिए और किनारों को काट लीजिए। इसके बाद रोल को टुकड़ों में काट लें। लीजिये तैयार है आपका परफेक्ट चॉकलेट स्विस रोल।

Related Articles

Back to top button
Event Services