Food & Drinks

घरवालों को जरुर बनाकर खिलाये मटर मशरूम, सभी को आएगा पसंद

मशरूम (Mushroom) खाना सेहत के लिए बहुत लाभदायक है। जी दरअसल मशरूम को औषधीय गुणों को भंडार कहा जाता है। कहा जाता है यह विटामिन बी, डी, पोटैशियम, कॉपर, आयरन, सेलेनियम और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है। इसी के साथ मशरूम आपके इम्यून सिस्टम (Immune System) को मजबूत बनाता है। इसके अलावा वजन घटाता है और दिल की सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है। अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं मटर मशरूम (Matar Mushroom) की सब्जी बनाने की विधि। जी दरअसल यह खाने में स्वादिष्ट भी होती है और हेल्दी भी। इसके अलावा यह आपको और भी कई फायदे पहुंचा सकती है। आइए जानते हैं इसके बारे में।


मटर मशरूम बनाने के लिए सामग्री- मशरूम 250 ग्राम, हरी मटर 1 कटोरी, 2 ​मीडियम आकार के प्याज, टमाटर 4 मीडियम आकार के, हरी मिर्च 2, हल्दी 2 चम्मच, धनिया पाउडर 1 चम्मच, गर्म मसाला आधा चम्मच, लाल मिर्च पाउडर 1 चम्मच, जीरा आधा चम्मच, लहसुन 10 से 12 कलियां, अदरक 1 इंच, तेल, नमक स्वादानुसार।

मटर मशरूम की सब्जी बनाने का तरीका- इसके लिए सबसे पहले एक पैन में पानी को गर्म करके मटर डालें और इसे अच्छी तरह से उबाल लें। इस बीच मशरूम को भी धोकर अच्छी तरह से काट लें। इसके बाद प्याज, टमाटर, अदरक, हरी मिर्च और लहसुन को बड़े टुकड़ों में काट लें। एक कड़ाही में तेल गर्म करें और पहले इसमें लहसुन और अदरक डालकर हल्का भूनें। फिर प्याज और हरी मिर्च डाल दें और इन्हें भी इतना भूनें कि प्याज हल्का सा गोल्डन हो जाए। प्याज की सफेदी पूरी तरह से नहीं जानी चाहिए।

अब इसके बाद आप इसमें टमाटर डालें और थोड़ा सा नमक डाल दें। टमाटर को पूरी तरह से गल जाने दें। इसके बाद गैस बंद करके सारी चीजों को एक बर्तन में डालें और ठंडा होने दें। अब इसके बाद इस मिश्रण को मिक्सी में पीस लीजिए। अब एक कड़ाही में तेल जरूरत के अनुसार डालें और इसमें जीरा डालें। जब जीरा चटक जाए तो इसमें टमाटर-प्याज की प्यूरी डालें। इसके बाद प्यूरी में हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और नमक डालें और मसाले को मीडियम आंच पर पकाएं।

जब मसाला तेल छोड़ दे, तब इसमें मशरूम डालें और इसे मसाले के साथ थोड़ी देर तक अच्छी तरह से भूनें। अब इसके बाद मशरूम जब अच्छे से भुन जाए तब इसमें मटर भी डाल दें और कुछ देर फिर से भूनें। अब हल्का सा पानी का छींट डाल दें और ढककर धीरे धीरे दोनों चीजों को पकने दें। जब दोनों चीजें मसाले के साथ भुन जाएं, तब इसमें आवश्यकता के अनुसार पानी डालें। इसके बाद पानी में उबाल आने दें। इस दौरान जितनी गाढ़ी ग्रेवी चाहिए, पानी भी उसी हिसाब से ही रखें। अब इसके बाद सब्जी में गरम मसाला डालें और एक मिनट सब्जी को उबालें। अंत में हरी धनिया से सब्जी को सजा लें और परोसे।

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क AdeventMedia: 9336666601

अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें।

आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं.

हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button
Event Services