Health

गले में खराश से हैं परेशान तो अपनाए ये खास तरीका …

मौसम बदलते ही लोगों में कई तरह की बीमारियां कब्जा जमाने लगती हैं और अस्पताल में मरीजों की संख्या बढ़ जाती है। इस दौरान कुछ लोगों को गले में जलन, दर्द, खुजली, भारीपन और खराश का अनुभव होता है। हालाँकि लगभग सभी लोगों ने समय-समय पर गले में खराश को भी अनुभव किया होगा। आप सभी को बता दें कि गले में खराश, बुखार, एलर्जी, वायरल या जीवाणु संक्रमण के प्रारंभिक संकेत हो सकते हैं। जी दरअसल गर्मी में जब ठंडी चीज, कोल्ड्रिंक, अचार आदि का सेवन किया जाएगा तो कई लोगों को गले में खराश की शिकायत होगी। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ घरेलू नुस्खे जो आपकी गले की खराश को खत्म कर देंगे।

नमक (Salt)- गले में खराश से आराम दिलाने में नमक का पानी मदद कर सकता है। जी हाँ और इसके लिए गुनगुना पानी लेकर उसमें आधा चम्मच नमक डालें। उसके बाद मुंह में 1 घूंट पानी लेकर 10 सेकेंड तक गार्गल करें। इसके बाद उस पानी को बाहर थूंक दें। ऐसा दिन में 3-4 बार करें। 

हनी (Honey)- इसके लिए सुबह उठकर 1 चम्मच शहद खाना है। वहीं अगर शहद न खा पाएं तो 1 गिलास गर्म पानी में 1 चम्मच शहद मिलाकर पी सकते हैं।

अदरक (Ginger)- गले की खराश दूर करने के लिए अदरक का एक टुकड़ा लेकर उसे कद्दूकस कर लें और 1 गिलास पानी में डालकर उबाल लें। वहीं लगभग 5 मिनट तक उबालने के बाद उस पानी को छान लें और फिर उसका सेवन करें। ऐसा दिन में 2 बार करें।

हल्दी (Turmeric)- इसके लिए एक पैन में 1 कप दूध डालें और उसमें 1 चम्मच हल्दी पाउडर डालें। वहीं ठंडा होने के बाद इसका सेवन करें। 

लौंग (Cloves)- आप कच्ची लौंग को चबा सकते हैं या लौंग का पानी पी सकते हैं। वहीं लौंग का पानी तैयार करने के लिए 1 गिलास पानी लें और उसमें 2-3 लौंग डालकर 5 मिनिट तक उबालें। अब ठंडा होने पर इसका सेवन करें। 

Related Articles

Back to top button
Event Services