Health

गर्मियों में रोज करें नींबू का सेवन,सेहत की कई समस्याओं के लिए बहुत फायदेमंद 

गर्मियों में नींबू हर भारतीय रसोई में अपनी खास जगह रखता है। साथ ही होटल हो या कोई रेस्टोरेंट, बिना नींबू के अधूरे हैं। यहां तक कि भारत में तो बुरी नजर से बचने के लिए भी नींबू बेहद जरूरी है। लेकिन मौजूदा समय में ये नींबू आम लोगों की पहुंच से काफी दूर हो गया है। नींबू की कीमतें इस कदर बढ़ गई हैं कि ये किसी लग्जरी आइटम से कम नहीं रहा।

फिर भी नींबू की डीमांड बढ़ती जा रही है। इसका कारण है नींबू के अनगिनत फायदे होना। आइए जानते हैं कि नींबू हमारे लिए कितना फायदेमंद है। खास कर गर्मियों के सीजन में इसके क्या लाभ है।

हाइड्रेशन

नींबू पानी के सेवन से गर्मियों में शरीर को हाइड्रेट रखा जा सकता है। नींबू में बहुत से विटामिन्स और मिनरल पाए जाते हैं जो शरीर को गर्मी से बचाने में मदद कर सकते हैं।

इम्यूनिटी

गर्मियों के मौसम में नींबू वाला पानी पीने से इम्यूनिटी स्ट्रोन्ग रहती है। नींबू में विटामिन-C की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है और विटामिन-C इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है।

वजन घटाने

रोजाना सुबह खाली पेट एक गिलास नींबू पानी का सेवन करें। नींबू पानी वजन कम करने में आपकी मदद कर सकता है। नींबू में पाया जाने वाला पेक्टिन फाइबर शरीर को भूख महसूस नहीं होने देता। नींबू पानी शरीर से एंटीऑक्सिडेंट बाहर निकालकर वजन कम करने में मदद कर सकता है।

ब्लड प्रेशर

ब्लड प्रेशर के रोगियों के लिए नींबू पानी बहुत लाभदायक माना जाता है। नींबू में मौजूद विटामिन-C ब्लड प्रेशर को संतुलित रखने का काम कर सकता है।

पाचन

नींबू-पानी में काला नमक मिलाकर पीने से आपकी पाचन की समस्या दूर हो सकती है। नींबू पानी हाइड्रोक्लोरिक एसिड और पित्त सिक्रेशन के प्रोडक्शन को बढ़ाता है, जिससे पेट की गैस से छुटकारा पाया जा सकता है।

त्वचा

नींबू त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद है। गर्मियों में रोजाना नींबू पानी का सेवन स्किन के लिए अच्छा माना जाता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन-सी स्किन को डैमेज होने से बचा सकती है।

Related Articles

Back to top button
Event Services