Health

अगर रखना चाहते फेफड़ों को हेल्दी, तो इन मसालों का जरूर करें सेवन

कोरोना वायरस समय में संकटमय जिंदगी गुजारने के पश्चात् व्यक्तियों में स्वास्थ्य को लेकर जागरूकता बढ़ी है। अस्थमा, फेफड़ों से जुड़े रोग, डायबिटीज, मोटापा, हार्ट अटैक तथा उच्च रक्तचाप ऐसे रोग हैं, जिनका सीधा संबंध कोरोना वायरस तथा इम्यून सिस्टम से है। एक्सपर्ट्स की मानें तो सेहतमंद रहने के लिए इम्यून सिस्टम का स्ट्रांग होना अनिवार्य है। इनसे बचने के लिए व्यक्तियों को खानपान तथा दिनचर्या पर खास ध्यान देना चाहिए। विशेष तौर पर वायु प्रदूषण के बढ़ने से सांस संबंधी बीमारियां का संकट बढ़ जाता है। इनसे फेफड़े एवं दिल को ज्यादा हानि पहुंचती है। वहीं, दिल एवं सांस संबंधी समस्याओं से जूझ रहे व्यक्तियों को कोरोना वायरस का संकट ज्यादा रहता है। यदि आप भी फेफड़ों को हेल्दी रखना चाहते हैं, तो अपनी डाइट में औषधि और मसालों को अवश्य सम्मिलित करें-

फेफड़ों का कार्य: फेफड़े शरीर के मुख्य अंगों में से एक है। अंग्रेजी में इसे लंग्स बोलते हैं। इसका मुख्य कार्य सांस को रक्त परिसंचरण तक पहुंचाना है तथा रक्त से कार्बन डाइऑक्साइड को अवशोषित कर सांस के जरिये बाहर निकालना है। रक्त परिसंचरण के तीन अंग ह्रदय, रक्त तथा रक्त वाहिनियां होते हैं। फेफड़ों की सहायता से शरीर का प्रत्येक अंग सही ढंग से कार्य करता है। इसके लिए फेफड़े को सेहतमंद रखना बहुत आवश्यक है।

अजवाइन के फूल: आयुर्वेद में अजवाइन का उपयोग औषधि के तौर पर किया जाता है। वहीं, जायके में मसाले के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंटस प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं जो सूजन को कम करने में मददगार साबित होते हैं। यह औषधि सांस मार्ग को आराम पहुंचाता है तथा फेफड़ों को साफ करता है।

हल्दी: हल्दी को रामबाण औषधि माना जाता है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-सेप्टिक के गुण पाए जाते हैं जो सूजन को कम करते हैं तथा वायु को साफ करते हैं। साथ ही हल्दी एंटी-वायरल औषधि है जो फेफड़ों को संक्रमण से सुरक्षित रखती है।

ऑरेगैनो: अजवायन की पत्ती को इंग्लिश में oregano कहते हैं। इसमें बायोएक्टिव कंपाउंड पॉलीफेनोल्स तथा फ्लेवोनॉयड्स पाए जाते हैं। यह औषधि इटली में बहुत लोकप्रिय है। इसमें rosmarinic एसिड पाया जाता है। इससे हिस्टामिन कम होता है जो सूजन के कारण होता है। इसमें एंटीमाइक्रोबियल गुण भी होते हैं, जो संक्रमण और रोगजनकों को दूर रखने में सहायता करता है।

गिलोय: कोरोना संकट में गिलोय काफी लोकप्रिय हुआ है। इसमें एंटीमाइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं जो वायरस से होने वाले रोगों से फेफड़ों को सुरक्षित रखते हैं। गिलोय से सूजन को कम करने में सहायता मिलती है।

Related Articles

Back to top button
Event Services