Health

गर्भावस्था के दौरान कोविड संक्रमण भ्रूण की प्रतिरक्षा प्रणाली को करता है प्रभावित

SARS-CoV-2 संक्रमण वाली माताओं से जन्म लेने वाले शिशुओं में प्रतिरक्षा कोशिकाओं के स्तर में वृद्धि हो सकती है, जिन्हें वायरल संक्रमण की तीव्र प्रतिक्रिया में शामिल माना जाता है। किंग्स कॉलेज लंदन के शोधकर्ताओं ने गर्भावस्था के विभिन्न चरणों में SARS-CoV-2 के संपर्क में आने वाली माताओं से पैदा हुए 30 शिशुओं की प्रतिरक्षा प्रणाली को देखा। नेचर इम्यूनोलॉजी नामक पत्रिका में प्रकाशित अध्ययन में पाया गया कि हाल ही में या चल रहे संक्रमण वाली माताओं से जन्म लेने वाले बच्चों में परिसंचारी मध्यस्थों के स्तर में वृद्धि हुई है और साथ ही संक्रमण की तीव्र प्रतिक्रिया में शामिल होने वाली कोशिकाओं के प्रतिशत में वृद्धि हुई है।

नेचर इम्यूनोलॉजी नामक पत्रिका में प्रकाशित अध्ययन में पाया गया कि हाल ही में या चल रहे संक्रमण वाली माताओं से जन्म लेने वाले बच्चों में परिसंचारी मध्यस्थों के स्तर में वृद्धि हुई है और साथ ही संक्रमण की तीव्र प्रतिक्रिया में शामिल होने वाली कोशिकाओं के प्रतिशत में वृद्धि हुई है। अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए उन्होंने बोला है कि इससे पता चलता है कि मां में संक्रमण ने बच्चे की प्रतिरक्षा प्रणाली को बदल दिया है। शोधकर्ताओं ने यह भी पाया कि माताएं अपने बच्चे को प्लेसेंटा के माध्यम से SARS-CoV-2 के खिलाफ एंटीबॉडी पास करती हैं – जिसे निष्क्रिय प्रतिरक्षा के हस्तांतरण के रूप में जाना जाता है। वह आगे कहते है कि यह विशेष रूप से स्पष्ट था यदि संक्रमण पहले गर्भावस्था में था।

किंग्स कॉलेज लंदन की दीना गिबन्स ने कहा, “यह डेटा इस बात पर प्रकाश डालता है कि शिशु के प्रत्यक्ष संक्रमण की अनुपस्थिति में भी नवजात की प्रतिरक्षा प्रणाली मातृ अवस्था से प्रभावित हो सकती है।”  अध्ययन के लेखक गिबन्स ने कहा  “यह अनुसंधान के कई रास्ते खोलता है और सुझाव देता है कि अन्य मातृ कारक भ्रूण की प्रतिरक्षा प्रणाली के विकास को बदलने में सक्षम हो सकते हैं।” पेपर की पहली लेखिका और किंग्स कॉलेज लंदन में पीएचडी की छात्रा सारा जी ने कहा कि यह जानना दिलचस्प होगा कि क्या ये प्रतिरक्षा परिवर्तन नवजात को जन्म के बाद के संक्रमणों के लिए बेहतर प्रतिक्रिया देने की अनुमति देते हैं। अध्ययन के लेखक यह देखने के लिए अधिक नवजात शिशुओं का परीक्षण करेंगे कि क्या दूसरों के पास SARS-CoV-2 के लिए विशिष्ट प्रतिक्रियाएं हो सकती हैं, जो मां से बच्चे में वायरस के हस्तांतरण का सुझाव देती हैं – जो दुर्लभ प्रतीत होता है। वे यह भी देख रहे हैं कि मातृ संक्रमण शिशु की प्रतिरक्षा प्रणाली को कैसे बदल सकता है और ये परिवर्तन कितने समय तक रह सकते हैं।

Related Articles

Back to top button
Event Services