Health

सर्दी में डैंड्रफ से बचाव के लिए इन जरुर अपनाएं ये आयुर्वेदिक नुस्खे …

सर्दी में बालों की केयर करना बेहद जरूरी है। सर्दी में सर्द हवाओं का असर बालों पर भी पड़ता है। ठंडी हवाएं स्कैल्प की नमी को खत्म कर देती हैं, जिससे बालों में डैंड्रफ की समस्या बढ़ने लगती है और बाल रूखे-बेजान दिखने लगते हैं। ठंड में डैंड्रफ से बचाव के लिए आप कॉस्मेटिक प्रोडक्ट का इस्तेमाल करेंगे तो उसका आपके बालों पर उल्टा असर भी पड़ सकता है। बालों की डैंड्रफ से निजात पाने के लिए आप कॉस्मेटिक प्रोडक्ट की जगह आयुर्वेदिक नुस्खों को अपनाएं। आयुर्वेदिक ट्रीटमेंट करके आप बालों की डैंड्रफ से छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानते हैं कि आयुर्वेद के मुताबिक आप अपने बालों की ड्रैंड्रफ का उपचार कैसे कर सकते हैं।

डैंड्रफ से बचने के उपाय

डैंड्रफ से बचाव के लिए हेल्दी फूड खाएं:

सिर में डैंड्रफ की समस्या डाइट में विटामिन बी, जिंक और ओमेगा 3 फैटी एसिड कम होने पर होती है। ऐसे में डैंड्रफ से बचने के लिए डाइट में मौसमी सब्जियां, अंडे, मछली, केला और पालक जैसे फूड का सेवन करें। बालों को मजबूत रखने के लिए तरबूज और अंगूर जैसे फल भी फायदेमंद हैं।

विटामिन सी का प्रयोग करें:

आंवला विटामिन सी से भरपूर होता हैं जो बालों की डैंड्रफ और बाल गिरने की समस्या का समाधान करता है। विटामिन सी एक मजबूत एंटीऑक्सिडेंट है, जो फ्री रेडिकल्स की गतिविधि को रोकने का काम करता है और इससे डैंड्रफ से लेकर बाल झड़ने तक की समस्या का समाधान होता है।

दही से करें डैंड्रफ का उपचार

प्रोटीन से भरपूर दही स्कैल्प को हेल्दी रखने में बेहद असरदार है। यह फॉलिकल्स के विकास में मददगार होती है। दही को 15 मिनट के लिए बालों पर लगाएं और फिर शैम्पू से बालों को साफ करें। आपके बाल नर्म मुलायम और चमकदार बन जाएंगे।

प्याज़ के रस का करें उपयोग

रूसी से छुटकारा पाने के लिए आप प्याज़ के रस का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके लिए एक प्याज़ को काटकर पीस लें और उसके रस को अलग कर लें। अब कॉटन की मदद से स्कैल्प पर रस को लगाएं। कुछ देर रखने के बाद शैम्पू कर लें। 

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क AdeventMedia: 9336666601

अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें।

आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं.

हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button
Event Services