Health

कोरोना अब भी ऐसे बना सकता है आपको अपना शिकार, इन बातो का रखे खास ध्यान

भारत ही नहीं बल्कि लगभग पूरी दुनिया में कोरोना ने काफी कहर मचाया। बात अगर भारत की करें, तो मौजूदा समय में हजारों की संख्या में रोजाना कोरोना के केस सामने आ रहे हैं। वहीं, अब लगभग सबकुछ खुल चुका है और लोग अपने-अपने काम पर, कॉलेज आदि जगहों पर जा रहे हैं। लेकिन हम ये बिल्कुल नहीं भूल सकते कि कोरोना हमें अब भी संक्रमित कर सकता है। वहीं, कोरोना की तीसरी लहर को लेकर विशेषज्ञ पहले ही अलर्ट कर चुके हैं, जिसे बच्चों के लिए बेहद खतरनाक माना जा रहा है। इसलिए जरूरी है कि हम कोरोना से खुद का बचाव करें और कुछ बातों को बिल्कुल भी न भूलें, जो हमें कोरोना से बचाने में मदद कर सकती हैं। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में।

ऐसे हो सकते हैं संक्रमित
कोरोना के जैसे ही मामले कम हुए, तो एक बार जिंदगी फिर से पटरी पर लौटी। लेकिन अब भी कोरोना के प्रति दिन आने वाले मामलों की संख्या हजारों में है। ऐसे में कई लोग ऐसे हैं, जो बेवजह घर से बाहर जाकर भीड़ का हिस्सा बन रहे हैं और साथ ही कोविड-19 के नियमों का पालन भी नहीं कर रहे हैं। ऐसे में इन लोगों के संक्रमित होने का खतरा सबसे ज्यादा बना हुआ है।

वैक्सीन लगवाएं
कोरोना से बचने के लिए सबसे जरूरी है कि हर कोई अपनी बारी आने पर वैक्सीन जरूर लगवाएं, क्योंकि ये वायरस से होने वाली मौत के कारणों को काफी हद तक कम करने में सक्षम है। डॉक्टर्स भी कह चुके हैं कि वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित और असरदार है। इसलिए हर किसी को वैक्सीन जरूर लगवानी चाहिए, ताकि वायरस से बचा जा सके।

मास्क पहनें
हमें अगर कोरोना वायरस से बचना है तो मास्क को पहनकर जरूर रखना चाहिए। किसी से मिलते समय, दफ्तर में, दुकान-मॉल में, सार्वजनिक जगहों पर, पब्लिक ट्रांसपोर्ट में आदि जगहों पर मास्क जरूर पहनकर रखें और बच्चों को भी मास्क पहनाएं।

हाइजीन को न भूलें
हमें अब भी हाइजीन को नहीं भूलना है। समय-समय पर अपने हाथों को साबुन या हैंड सैनिटाइजर से साफ करते रहें, घर पर आने के बाद नहाना बेहतर विकल्प है, घर आने पर साथ लाए हुए सामान को सैनिटइज जरूर करें और घर आते ही बच्चों से न मिलें आदि।

Related Articles

Back to top button
Event Services