Life Style

कभी पिंपल तो कभी चिपचिपाहट, मेकअप करते समय इन बातों का ध्यान ख्याल

त्वचा कई तरह की होती है और हर त्वचा की अपनी अलग-अलग परेशानियां भी होती हैं। ऑयली स्किन भी इन्हीं में शामिल है, ऑयली त्वचा की अपनी अलग ही समस्याएं होती है, कभी पिंपल निकले तो कभी चिपचिपाहट। ऐसे में जब ऑयली स्किन के लिए मेकअप करने की बारी आती है, तो यह किसी टास्क से कम नहीं है। कई बार ऑयली स्किन वाली महिलाएं मेकअप करते वक्त अपने स्किन टाइप का ध्यान नहीं रखती और नतीजा मेकअप का खराब होना या त्वचा से जुड़ी परेशानियां होना। ऑयली त्वचा के लिए मेकअप कैसा हो या ऑयली स्किन के लिए मेकअप करते वक्त किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है, हम आपको आज इसी बारे में बताएंगे।

ऑयली स्किन के लिए मेकअप टिप्स

1. फाउंडेशन लगाएं

प्राइमर लगाने के बारे में हमने लेख की शुरुआत में ही जानकारी दे दी थी। अब प्राइमर लगाने के बाद जब त्वचा मेकअप के लिए तैयार हो जाए, तो सबसे पहले फाउंडेशन लगाएं। बेहतर परिणाम के लिए आप फाउंडेशन में थोड़ा-सा मॉइस्चराइजर मिलाएं और इसे उंगली की मदद से पूरे चेहरे और गर्दन पर बिंदु की तरह लगाएं। इसे लगाने के बाद ब्लेंडिंग स्पॉन्ज से इसे थपथपाकर ब्लेंड करें। ऑयली स्किन के लिए फाउंडेशन का चुनाव अपनी स्किन टोन के हिसाब से करें। ध्यान रहे कि फाउंडेशन का रंग ऐसा न हो जो आपके रंग को सूट न करें। अपने रंग के अनुरूप अच्छी गुणवत्ता वाला फाउंडेशन इस्तेमाल करें।

ऐसे चुनें स्किन टोन के अनुसार फाउंडेशन

स्किन टोन के हिसाब से फाउंडेशन चुनने के लिए लोग कई तरह की राय देते हैं, जिनमें कलाई पर पैच टेस्ट करना सबसे सामान्य और बेहतर परिणाम वाला हो सकता है। कलाई के जरिए आप कैसे अपने लिए बेस्ट फाउंडेशन चुन सकती हैं।

– ऑयली स्किन के लिए हमेशा ऑयल फ्री या मैट फाउंडेशन का ही चुनाव करें।

– कलाई के ऊपरी हिस्से पर फाउंडेशन की 2-3 बूंदें लगाएं।

– फिर उंगलियों की मदद से उसे ब्लेंड करें।

– इस दौरान त्वचा पर ज्यादा दबाव न डालें।

– इसे लगाने के बाद सूरज की रोशनी या उजाले वाली जगह में फाउंडेशन का रंग देखें।

– अगर यह आपकी त्वचा के रंग से पूरी तरह से मिल जाता है, तो ही इसे खरीद सकती हैं।

– वहीं, अगर यह आपकी त्वचा के रंग से ज्यादा ब्राइट या डार्क है, तो इसे न खरीदें। इस तरह का शेड आपके स्किन को अधिक लाइट या डार्क कर सकता है।
– अगर मन में संशय हो तो शॉप में मौजूद ब्यूटी एक्सपर्ट की राय भी ले सकती हैं।

2. अब लगाएं कंसीलर

कंसीलर का उपयोग आंखों के नीचे काले घेरे को छिपाने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, चेहरे पर मौजूद दाग-धब्बों को कवर करने के लिए भी कंसीलर मददगार साबित हो सकता है। फाउंडेशन लगाने के बाद आप कंसीलर लगाएं। इसे आप ब्रश या उंगली की मदद से भी लगा सकती हैं। आपका कंसीलर आपके स्किन टोन से मैच करता हुआ हो। अगर आपकी आंखों के नीचे काले घेरे अधिक गहरे हैं, तो इसके लिए आप अपनी स्किन टोन से एक या दो नंबर ब्राइट कंसीलर चुन सकती हैं। वहीं, अगर आंखों के नीचे काले घेरे हल्के हैं, तो स्किन टोन से मैच करता हुआ ही कंसीलर खरीदें।

ऐसे चुनें स्किन टोन के अनुसार कंसीलर

– ऑयली त्वचा के लिए लिक्विड बेस्ड कंसीलर चुनें।

– कंसीलर का पैच टेस्ट अपनी कलाई के ऊपरी हिस्से पर लगाकर करें।

– कलाई के हिस्से पर कंसीलर की 2-3 बूंदें लें, फिर हल्के हाथों से इसे ब्लेंड करें।

– अगर इसे लगाने के बाद त्वचा का रंग गुलाबी, पीला या ज्यादा सफेद होता है, तो इसका चयन न करें।

– वहीं, अगर इसे लगाने के बाद यह आपकी त्वचा के रंग में पूरी तरह से मिल जाता है, तो इसका चयन कर सकती हैं।

– साथ ही इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि कंसीलर फाउंडेशन के शेड से मिलता हुआ ही होना चाहिए।

– जरुरत पड़ने पर ब्यूटी एक्सपर्ट की राय भी ले सकती हैं।

3. पाउडर की मदद से सेट करें

फाउंडेशन और कंसीलर लगाने के बाद ट्रांसलूसेंट पाउडर को स्पॉन्ज से लगाते हुए मेकअप को सेट करें। इससे ऑयली स्किन ऑयल फ्री दिखती है और मेकअप काफी देर तक टिका रह सकता है।

4. अब करें बाकी का मेकअप

आपके चेहरे का बेसिक मेकअप हो गया है, अब जरूरत है इसमें और निखार लाने की। अब आप चाहें तो मैट ब्लश, आई शैडो, आईलाइनर, काजल और लिपस्टिक लगाकर अपने मेकअप को पूरा कर सकती हैं। इसके लिए आप अपनी रंग के हिसाब से लिपस्टिक व आईशैडो का कलर चुन सकती हैं। वहीं, अगर होंठो पर गहरे रंग का लिपस्टिक लगा रही हैं, तो आंखों का मेकअप लाइट रखें। इसके अलावा, आंखों का मेकअप डार्क या स्मोकी है तो हल्के रंग का लिपस्टिक ट्राई करें। आप चाहें तो सिर्फ काजल और हल्के रंग का लिपस्टिक लगाकर अपने मेकअप को मिनिमल भी रख सकती हैं।

5. सेटिंग स्प्रे से दें फाइनल लुक

अब आखिरी स्टेप है सेटिंग स्प्रे से मेकअप सेट करना। अच्छी तरह फाउंडेशन, कंसीलर और ट्रांसलूसेंट पाउडर और बाकी के आई मेकअप और लिप मेकअप को पूरा करने के बाद आखिरी में चेहरे पर सेटिंग स्प्रे का उपयोग करें। ध्यान रहे कि ज्यादा स्प्रे न करें। इसकी एक पतली परत ही काफी है। यह मेकअप को पिघलने से बचा सकती है और इसकी मदद से आपका मेकअप लंबे समय तक टिका रह सकता है। ऑयली स्किन के लिए ऑयल-फ्री मेकअप सेटिंग स्प्रे का इस्तेमाल करें। सेटिंग स्प्रे को फेस से थोड़ा दूर रख कर ही स्प्रे करें।

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क AdeventMedia: 9336666601

अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें।

आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं.

हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button
Event Services