National

कई राज्यों में कोहरे का सीधा-सीधा असर ट्रेनों के संचालन पर पड़ा, 300 ट्रेने हुई कैंसिल

देश में कई राज्यों में कोहरे, और शीतलहर का सीधा-सीधा असर ट्रेनों के संचालन पर भी पड़ा है। खराब मौसम की वजह से करीब-करीब 300 ट्रेनों को कैंसिल किया गया है, या फिन ट्रेनों का रूट बदला गया है। एक से पांच-पांच घंटे तक ट्रेनें लेट चल रहीं हैं, जिससे रेल यात्रियों को काफी असुविधा का सामना करना पड़ रहा है।

सबसे ज्यादा परेशानी उन रेल यात्रियों को हो रही है, जिनकी लंबी रूट की ट्रेनों में बुकिंग है। ट्रेनों के कैंसिल या फिर रीशेड्यूल होने से यात्रियों की मुश्किलें भी बढ़ गईं हैं। ऐसे में रेल यात्रियों को ट्रेनों के दोबारा संचालन होने का इंतजार या फिर कोई दूसरा विकल्प तलाशना पड़ रहा है। 

उत्तराखंड से दिल्ली, यूपी, पंजाब, पश्चिम बंगाल आदि राज्यों में आने-जाने वाली ट्रेनें भी मंगलवार को अपने निर्धारित समय से कई घंटे की देरी से रुड़की रेलवे स्टेशन पर पहुंची। सूर्य देव के दोपहर में हल्के दर्शन हुए। लेकिन ठिठुरन कम नहीं हुई। पुरी, कानपुर, अमृतसर आदि जाने वाली रूट की इन ट्रेनों के लेट होने से यात्रियों को काफी दिक्कतें और ठंड झेलनी पड़ी।

साल (2022) का अंतिम सप्ताह चल रहा है। अब आए दिन कोहरा होने लगा है। लंबी दूरी की ट्रेनें कोहरे के कारण अपनी रफ्तार धीमी करने लगी हैं। सुबह से लेकर रात तक अब ट्रेनों का संचालन गड़बड़ा रहा है। रोजाना रुड़की से होकर चालीस जोड़ी ट्रेनों का संचालन हो रहा है।

प्रतिदिन हजारों की संख्या में यात्री ट्रेनों में सफर करते हैं। मंगलवार को जम्मू, अमृतसर और ऋषिकेश आदि जाने वाली ट्रेनों में जनरल और आरक्षित सीट कराने वाले यात्रियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। ट्रेनें अपने निर्धारित समय से डेढ़ घंटे से लेकर नौ घंटे की देरी से प्लेटफार्म नंबर तीन व अन्य प्लेटफार्म पर रुकी।

यात्री गुरमीत सिंह, सुधांशु कपूर, जोगिंदर रावत, आयशा खान और जस्सी अरोड़ा आदि यात्रियों ने बताया कि वह अयोध्या और चंडीगढ़ जा रहे हैं। लेकिन उनकी ट्रेन अपने निर्धारित समय से काफी देर से रुड़की रेलवे स्टेशन पर पहुंची। नए साल को लेकर उन्होंने अभी से अपने रिश्तेदारों के यहां जाने के लिए सीट बुक कराई है।

समय से नहीं पहुंचने पर उनकी काफी प्लानिंग प्रभावित हो रही है। स्टेशन अधीक्षक अरुण कुमार ने बताया कि कोहरे की शुरुआत होने पर अब ट्रेनें लेट हो रही है। बताया कि लंबी रूट पर चलने वाली ट्रेनों के संचालन पर सबसे ज्यादा असर पड़ रहा है।

यह ट्रेनें रही अपने निर्धारित समय से लेट
-लखनऊ चंड़ीगढ़ 4 घंटा 50 मिनट
-सहारनपुर देहरादून 1 घंटा 32 मिनट
-अमृतसर कानपुर 2 घंटा
-चंड़ीगढ़ लखनऊ 1 घंटा 30 मिनट
-कानपुर अमृतसर 9 घंटा
-ऋषिकेश पुरी 2 घंटा 30 मिनट
-लखनऊ चंड़ीगढ़ 6 घंटा 30 मिनट
-जम्मू कोलकाता 2 घंटा रही लेट।

इन रूटों के यात्री रहे परेशान
अमृतसर, लखनऊ, जम्मू, कोलकाता,  रुड़की, हरिद्वार, सहारनपुर, यमुनानगर, जगाधरी, अंबाला, चंड़ीगढ़, इकबालपुर, ढंडेरा, लंढौरा, लक्सर, पथरी, ज्वालापुर, रायवाला, देहरादून, मुरादाबाद, बरेली, उन्नाव, कानपुर, ऋषिकेश, बिजनौर रूटों के यात्री परेशान रहे।

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क AdeventMedia: 9336666601

अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें।

आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं.

हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button
Event Services