National

ओमिक्रोन वैरिएंट से पूरी दुनिया में आतंक मचाया हुआ है,भारत समेत कुल 30 देशों में अब तक दस्‍तक दे चुका है ,जानिए इस वैरिएंट के लक्षण

ओमिक्रोन वैरिएंट की दहशत लगातार पूरी दुनिया में देखी जा रही है। अब तक दुनिया के करीब 30 देशों में इसके मामले सामने आ चुके हैं। बता दें कि नवंबर तीसरे सप्‍ताह में ही इसका पहला मामला दक्षिण अफ्रीका में सामने आया था। इसके बाद ये बोत्‍सवाना में इसका मामला सामने आया था। 24 नवंबर को विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन ने इस वैरिएंट के मामले सामने आने की पुष्टि की थी। इसके बाद ये वैरिएंट इस महाद्वीप के दूसरे देशों में फैला और अब ये महाद्वीप की सीमाओं से बाहर निकलकर पूरी दुनिया में फैलता जा रहा है। इसको देखते हुए विभिन्‍न देशों ने कई एहतियाती उपाय उठाए हैं, जिसमें से एक उपाय ट्रैवल बैन भी है।

ट्रैवल बैन से खुश नहीं टैड्रोस

हालांकि, कुछ देशों पर लगाए गए ट्रैवल बैन के फैसले से विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन खुश नहींं है। विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन के प्रमुख डाक्‍टर टैड्रोस अधानोम घेब्रेयसस का कहना है कि इस तरह के फैसले से लोगों की मुश्किलें बढ़ जाएंगी। संगठन की तरफ से कहा गया है कि इस वैरिएंट की रोकथाम को लेकर विश्‍व को दूसरे उपाय करने चाहिए, ट्रैवल बैन इसके लिए सही फैसला नहींं है।  

कहां कितने मामले 

इस बीच इस वैरिएंट ने भारत में भी दस्‍तक दे दी है। बैंगलुरू एयरपोर्ट पर आए दो यात्री इससे संक्रमित पाए गए हैं। ये देानों ही दक्षिण अफ्रीका से आए हैं। इन्‍हें आइसोलेट कर दिया गया है। गौरतलब है कि ओमिक्रोन वैरिएंट को डेल्‍टा वैरिएंट की तुलना में पांच गुना ज्यादा संक्रामक बताया जा रहा है। भारत के अलावा अन्‍य देशों की बात करें तो ओमिक्रोन के अब तक 373 मामले सामने आए हैं जिनमें सबसे अधिक दक्षिण अफ्रीका में 183, ब्रिटेन में 32, पुर्तगाल में 13, जर्मनी में 10 और घाना में 33 मामले हैं।

इस वैरिएंट के लक्षण

दक्षिण अफ्रीका के विशेषज्ञों की मानें तो इसके लक्षण पहले सामने आने वाले दूसरे वैरिएंट से कुछ अलग हैं। एएनआई के मुताबिक साउथ अफ्रीकी मेडिकल एसोसिएशन की चेयरपर्सन एंजेलिक कोटेज ने बताया है कि अब तक जो जानकारी सामने आई है उसके मुताबिक शरीर में दर्द होना इसका एक सामान्‍य लक्षण है। इसके अलावा इससे संक्रमित मरीज को स्‍वाद का पता न चलने या गंध न आने की समस्‍या नहीं हो रही है। बता दें कि कोरोना के अब तक सामने आए वैरिएंट में ये एक बड़ा लक्षण पाया गया था। इसके लक्षणों में नाक का बंद होना और तेज बुखार होने की भी जानकारी सामने आई है।  

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क AdeventMedia: 9336666601

अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें।

आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं.

हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button
Event Services