Tour & Travel

इन जगहों की सैर के बिना अधूरा है कुन्नूर का सफर…

ऊटी और कुन्नूर बैंगलौर के आसपास बसी दो बेहद खूबसूरत जगह हैं जहां घूमने-फिरने के लिए ये मौसम एकदम सही है। हरी-भरी पहाड़ियों और जंगलों से घिरी इस जगह पर आकर आपको अलग ही आनंद का एहसास होगा। इन जगह की सबसे बड़ी खूबी है कि आप यहां दोस्तों के साथ आएं, पार्टनर या फिर फैमिली के साथ, हर किसी के साथ एंजॉय करेंगे। वैसे तो यहां घूमने-फिरने वाली जगहों की भरमार है लेकिन कुछ एक जगहें ऐसी हैं जिसे अगर आपने मिस कर दिया तो आपका कुन्नूर ट्रिप अधूरा है। तो इन्हें जरूर देखें।   

डोडाबेट्टा पार्क

डोडाबेट्टा पार्क, ऊटी की सबसे ऊंची जगह है। यहां एक ऑब्जर्वेशन डेस्क है, जहां से आप नीलगिरि के पार भी देख सकते हैं। यहां ठंड खूब पड़ती है इसलिए स्वेटर या जैकेट जरूर पहनकर जाएं।

पैकरा लेक

पैकरा लेक की खूबसूरती देखते ही बनती है। यह चारों ओर से जंगलों से घिरी हुई है और आप चाहें तो यहां बोट राइड भी कर सकते हैं। लेक के पास ही खूबसूरत पैकरा वॉटरफॉल्स भी है। यहां से हम नाइन्थ माइल्स गए, जो हसीन ग्रीन प्लेटयू है। चारों ओर हरे-भरे पहाड़ इस जगह की खूबसूरती को दोगुना करने का काम करते हैं। यह एक मशहूर शूटिंग स्पॉट भी है, जहां कई बॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग हुई है।

बॉटेनिकल गार्डन की सैर

यह देश के खूबसूरत गार्डन में से एक है। इसमें एक छोटी नर्सरी, बड़े लॉन, ग्लास हाउस जैसी चीज़ें बनी हुई हैं। यहां बैठकर आप प्रकृति को करीब से महसूस कर सकते हैं। यहां असीम शांति का भी अनुभव होता है। एक अन्य गार्डन रोज गार्डन है, जहां बीस हजार से ज्यादा गुलाब की प्रजातियां देखने को मिल सकती हैं। उस समय यहां एक फ्लॉवर शो का भी आयोजन कराया जाता है। यह जगह ऊटी के अन्य दर्शनीय स्थानों में शामिल है। यहां कई चॉकलेट फैक्ट्री भी हैं, जहां आप ऊटी की प्रसिद्ध चॉकलेट को बनते हुए देख सकते हैं। 

jagran

डॉल्फिन्स नोज़

कुन्नूर में ही डॉल्फिन्स नोज है, तो आसपास की जगहों का 180 डिग्री विहंगम दृश्य दिखाता है। अगर आप किस्मत वाले हुए तो यहां से कोयम्बटूर शहर आसानी से दिख जाएगा। इसका नाम डॉल्फिन्स नोज़ इसलिए पड़ा क्योंकि इसके किनारे डॉल्फिन की नाक की जगह पॉइंटेड हैं। यहां पास में ही लेंब्स रॉक है जहां सीढ़ियों की मदद से शॉर्ट ट्रैकिंग की जा सकती है। इसके टॉप पर एक व्यू प्वॉइंट है, जहां से आपको चारों ओर खूबसूरत दृश्य दिख सकते हैं। 

अगर आपको टॉय ट्रेन में बैठने का शौक है तो कुन्नूर रेलवे स्टेशन में पैसेंजर टॉय ट्रेन का आनंद जरूर लेना चाहिए। यह ट्रेन कुन्नूर से ऊटी तक का रास्ता तय करती है। लगभग सवा घंटे की इस यात्रा में आपको इतने विहंगम और हसीन नजारे दिखेंगे कि आप उन्हें अपने मोबाइल में कैद किए बिना नहीं रह पाएंगे।

Related Articles

Back to top button
Event Services