National

इजरायल और मोरक्को ने दोनों देशों के बीच संबंधों को मजबूत करने के उद्देश्य से तीन सहयोग समझौतों पर किए हस्ताक्षर

इजरायल और मोरक्को ने दोनों देशों के बीच संबंधों को मजबूत करने के उद्देश्य से तीन सहयोग समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं। रिपोर्ट के अनुसार, बुधवार को इजरायल के विदेश मंत्री यायर लैपिड और मोरक्को के विदेश मामलों के मंत्री नासिर बौरिटा ने राजनीतिक परामर्श के लिए तंत्र की स्थापना पर समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। ये समझौते राजनीति, संस्कृति, युवा और खेल के साथ-साथ हवाई सेवाओं के क्षेत्र से संबंधित हैं।

पहला राजनीतिक परामर्श के लिए तंत्र की स्थापना पर एक समझौता ज्ञापन है जिसका उद्देश्य दोनों देशों के बीच बहुआयामी सहयोग संबंधों को गहरा और मजबूत बनाने में योगदान करना है। समझौता ज्ञापन दोनों देशों को क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय परिदृश्य में पारस्परिक हित और विकास के क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान करने के अलावा, द्विपक्षीय संबंधों के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा करने के लिए नियमित परामर्श आयोजित करने का भी प्रावधान करता है। 

बोरिटा ने कहा कि अनुसंधान और नवाचार, पर्यटन, विमानन, कृषि, ऊर्जा, पर्यावरण, व्यापार और निवेश को कवर करने वाली पांच कार्य टीमों के निर्माण के साथ द्विपक्षीय संबंध अधिक गतिशील हो रहा है। उन्होंने शांति और सुरक्षा के साथ-साथ रहने वाले दो-राज्य समाधान के आधार पर अंतिम, स्थायी और व्यापक समाधान तक पहुंचने के लिए फिलिस्तीनियों और इजरायल के बीच वार्ता को फिर से शुरू करने का भी आह्वान किया।

Related Articles

Back to top button
Event Services