Food & Drinks

अब आप भी घर पर बना सकते हैं बाजार जैसा श्रीखंड,देखें ये रेसिपी

बहुत से लोग श्रीखंड खाने के शौकीन होते हैं लेकिन उन्हें पता नहीं होता ये घर पर कैसे बनता है। श्रीखंड बनाने में बहुत आसान है लेकिन फिर भी आपको थोड़ा अधिक समय लग सकता है। आइए बताते हैं कैसे बनाना है श्रीखंड।

श्रीखंड बनाने के लिए सामग्री-
3 कप दही, खट्टा नहीं
1/4 कप + 2 टेबलस्पून पिसी हुई चीनी (या स्वाद के अनुसार)
1/2 टीस्पून इलायची का पाउडर
10-15 बादाम और काजू, टुकड़ो में काट लें

श्रीखंड बनाने की विधि- घर का बना दही या दुकान से खरीदा हुआ दही जो आपको उपयोग करना हो करें। श्रीखंड बनाने के लिए जो दही खट्टा ना हो उसका उपयोग करें अन्यथा श्रीखण्ड खट्टा बनेगा। इसके बाद एक गहरा और बडा कटोरा लें और उसके ऊपर एक बड़ी झरनी रखे। उसके ऊपर साफ मलमल का कपडा बिछा दें और उसके बीच में दही डालें। इसके बाद कपडे को चारो और से उठाकर कस कर बांध दे। इसके बाद आप कपडे को लगभग 6 से 7 घंटे के लिए या जब तक लगभग सारा पानी दही में से निकल जाये तब तक फ्रिज में टांग दे।

अब उसके नीचे बड़ा कटोरा रखे ताकि सारा पानी उसमे इकट्ठा हो। करीब 6 से 7 घंटे के बाद दही बहुत गाढ़ा हो जायेगा और अगर दही फ्रिज में टांगना मुश्किल हो तो दही बंधे हुए कपडे को झरनी में ही रखे और उसके ऊपर थोड़ा वजन रख दे (बाउल या छोटा डिब्बा) और उसे फ्रिज में रख दें। ध्यान रहे इस दौरान नीचे एक खली कटोरा रखना मत भूले। करीब 6-7 घंटे के बाद, कपड़े को खोल दे और गाढ़े दही (चक्का) को एक कटोरे में निकाले। अब दही में से पानी निकला है उसका उपयोग रोटी का आटा गूंधने में करें। आप इसके बाद गाढ़े दही में चीनी और इलायची का पाउडर डालें। इसके बाद एक चम्मच या मथानी का उपयोग करके अच्छे से फेंट लें। इसके बाद कटा हुआ बादाम और काजू डालें और अच्छी तरह से मिला लें। परोसने से पहले कम से कम एक घंटे के लिए श्रीखंड को फ्रिज में रखे। लीजिये आपका श्रीखंड तैयार है।

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क AdeventMedia: 9336666601

अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें।

आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं.

हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button
Event Services