Food & DrinksLife Style

अदरक में का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है, तो चलिए जानते हैं इसके फायदे..

सर्दियों में अदरक का सेवन करने की सलाह दी जाती है। दरअसल इस मौसम में सर्दी-जुकाम, खांसी की समस्या बढ़ जाती है, ऐसे में अदरक का सेवन काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। लोग अदरक का सेवन कई तरह से करते हैं। यह चाय को स्वादिष्ट बनाती है। इसका उपयोग मिठाइयों में भी किया जाता है। यह खाने के स्वाद को बढ़ाता है। अदरक औषधिय गुणों से भरपूर है। इसमें कैल्शियम, आयरन और कई विटामिन पाए जाते हैं, जो  शरीर को रोगों से बचाने में सहायक है। आइए जानते हैं, सर्दियों में अदरक के सेवन से क्या लाभ मिलते हैं।

1. खांसी से राहत दिलाने में सहायक

सर्दियों में खांसी की समस्या आम है। इस समस्या से राहत पाने के लिए आप अदरक का सेवन कर सकते हैं। इसमें मौजूद तत्व गले के दर्द, खांसी, बलगम आदि को रोकने में मददगार है। आप इन समस्याओं से निजात पाने के लिए अदरक की चाय पी सकते हैं या अदरक के तेल से छाती या पीठ की मालिश कर सकते हैं।

2. गठिया के दर्द को कम करता है

अदरक में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो दर्द से राहत दिलाने में मददगार साबित हो सकते हैं। गठिया के दर्द से राहत पाने के लिए आप कच्चे या पके अदरक का सेवन कर सकते हैं। यह मांसपेशियों के अकड़न को शांत करने में सहायक माना जाता है।

3. एसिडिटी में कारगर

हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार, पेट संबंधी समस्या, जैसे- अपच, गैस आदि से राहत पाने के लिए अदरक का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह फूड पॉइजनिंग की लक्षणों कम करने में मददगार साबित हो सकता है।

4. इम्यूनिटी मजबूत बनाता है

अदरक को इम्यूनिटी बूस्टर माना जाता है। इसमें एंटी वायरल, एंटी फंगल और एंटी टॉक्सिक गुण पाए जाते हैं। जिससे इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। आप मौसमी संक्रमण और फ्लू से बच सकते हैं।

5. डायबिटीज के मरीज करें अदरक का सेवन

अदरक में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। जो डायबिटीज के मरीजों के लिए मददगार है। यह रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है। एक्सपर्ट के अनुसार, डायबिटीज के मरीज गुनगुने पानी में एक चम्मच अदरक का रस मिलाकर सेवन कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button
Event Services