Tour & Travel

अपनी सुंदरता और संस्कृति के लिए जाने जाते है ये जगहें, जरूर जाएं यहां घूमने

यह प्रकृति अपनेआप में सुंदरता लिए हुए हैं जहां खूबसूरती के ऐसे नजारे देखने को मिलते हैं जो आंखों को अपनी ओर खींचते हैं और मन को मोह लेते हैं। हम भारतवासी पर्यटन के लिए विभिन्न राज्यों का भ्रमण करते हैं क्योंकि हर क्षेत्र की अपनी सुन्दरता, विशेषता, संस्कृति और खानपान हैं। इसी तरह भारत के बाहर अन्य देश भी हैं जो अपनी सुंदरता और संस्कृति के लिए जाने जाते है। आज इस कड़ी में हम आपको भारत के अलावा कुछ ऐसे देशों के बारे में बताने जा रहे हैं जो प्राकृतिक परिदृश्यों से लबरेज हैं और पर्यटन के लिए जाने जाते हैं। जीवन में मौका मिले तो इन देशों का भ्रमण जरूर किया जाना चाहिए। तो आइये जानते हैं इन देशों के बारे में…

travel,travel guide,tourist destinations,holidays

स्पेन

दुनिया के सबसे खूबसूरत देश की लिस्ट में लिस्टेड स्पेन वाकई धरती पर स्वर्ग के समान है जहाँ हर पर्यटक अपनी लाइफ एक बार जरूर जाने की ख्वाइश रखता है। यह खूबसूरत देश न केवल अपने समुद्र तटों बल्कि इसके बर्फीले पहाड़ों, प्राकृतिक सुन्दरता और रेगिस्तानों के लिए भी जाना जाता है। साथ ही स्पेन पूरे विश्व में यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थलों की संख्या में तीसरी रैंक के साथ ऐतिहासिक रूप से भी समृद्ध है। दुनिया के सबसे सुन्दर देश में से एक स्पेन मैड्रिड और बार्सिलोना जैसे स्मारकीय शहरों, काबो डी गाटा-निजार प्राकृतिक पार्क के ज्वालामुखी परिदृश्य और कई प्राकृतिक प्राकृतिक आश्चर्यों के बीच ला पाल्मा में शानदार प्राकृतिक पूल का संग्रह प्रदान करता है। यदि आप अपनी फैमली या फ्रेंड्स के साथ घूमने के लिए ब्यूटीफुल कंट्रीस इन वर्ल्ड सर्च कर रहे है तो स्पेन आपके लिए परफेक्ट हॉलिडे डेस्टिनेशन है।

travel,travel guide,tourist destinations,holidays

अमेरिका

जब दुनिया के सबसे खूबसूरत देश की बात हो तो दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा देश अमेरिका भला केसे पीछे रह सकता है, जिसकी सुन्दरता को किसी इंट्रो की जरूरत नही है। अमेरिका मे रेडवुड जंगलों से लेकर गल्फ स्ट्रीम के पानी तक, ब्लूग्रास से लेकर समुद्र तटों तक वह सभी चीजें मौजूद है जो इसे ब्यूटीफुल कंट्रीस इन वर्ल्ड में से एक बनाती है। इस खूबसूरत देश में गर्म रेगिस्तानों और पठारों के विस्तृत विस्तार, गगनचुंबी पर्वत श्रृंखलाओं, ग्रासलैंड, रोलिंग घास के मैदान, उष्णकटिबंधीय वर्षा वन, सक्रिय ज्वालामुखी क्षेत्र और ध्रुवीय टुंड्रा के साथ-साथ वन्यजीवों की एक विस्तृत श्रंखला मौजूद है जो हर साल कई मिलियन पर्यटकों को अपनी तरफ करने में कामयाब होती है। यदि आपका बजट अच्छा है और अपनी ट्रिप के लिए ब्यूटीफुल कंट्रीस इन वर्ल्ड सर्च कर रहे है तो आपके लिए यूएसए से अच्छी और कोई कंट्री हो ही नही सकती।

travel,travel guide,tourist destinations,holidays

इटली

दुनिया के सबसे सुन्दर देश की लिस्ट में शामिल इटली एक छोटा यूरोपीय देश है जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता, फ़ूड, कला, इतिहास और शैली के साथ दुनिया भर से पर्यटकों को अट्रेक्ट करता है। इटली की सुन्दरता इतनी लाजवाब है की वहां कदम रखते ही आप इसकी सुन्दरता में खो जायेगे। टस्कनी की बेल की बेलों से लेकर चमचमाते अमाल्फी तट और ट्रेंटिनो के डोलोमाइट पहाड़ों तक इटली कई प्राकृतिक चमत्कारों और आकर्षणों की मेजबानी करता है। जबकि रोम, फ्लोरेंस और वेनिस इटली की ऐसी सिटी है जो रोमांस से भरपूर है। इसके साथ साथ इटली दुनिया में विश्व धरोहर स्थलों की सबसे बड़ी संख्या का घर भी है।

travel,travel guide,tourist destinations,holidays

फ्रांस

दुनिया के खूबसूरत देश में से एक फ्रांस यूरोप में सबसे बड़ा देश है जो अपनी अविश्वसनीय कलाओं, मूर्तियों और प्राचीन वस्तुओं के साथ अपनी प्राकृतिक सुंदरता से दुनिया भर से पर्यटकों को आकर्षित करता है। पेरिस के बुलेवार्ड से लेकर कोटे डी’ज़ूर के फैशनेबल समुद्र तटीय सैरगाहों तक, फ्रांस दुनिया में सबसे खूबसूरत दृश्यों को प्रस्तुत करता है। बर्फ से ढकी आल्प्स, हरे-भरे पाइरेनीज, जीवंत बैंगनी लैवेंडर के मैदान, गोल्डन स्टोन वाले शैटॉक्स, विंडसैप्ट बीच और आधे लकड़ी के घर,एफिल टॉवर और पेटू फ्रांस के प्रमुख आकर्षण है जो इसे वर्ल्ड की ब्यूटीफुल कंट्रीस में से एक बनाते है।

travel,travel guide,tourist destinations,holidays

थाईलैंड

एशिया की सबसे पॉपुलर टूरिस्ट डेस्टिनेशन और दुनिया के सबसे खूबसूरत देश में से एक थाईलैंड इंडो-चीनी प्रायद्वीप के केंद्र में स्थित है। “लैंड ऑफ स्माइल्स” के नाम से फेमस इस खूबसूरत देश दक्षिण पूर्व एशिया का एक अनमोल रत्न माना जाता है। थाईलैंड प्राकृतिक सुन्दरता के साथ साथ अपने उष्णकटिबंधीय समुद्र तटों, भव्य शाही महलों, प्राचीन खंडहरों और अलंकृत मंदिरों के लिए पूरी दुनिया में जाना जाता है। थाईलैंड एक अच्छी तरह से विकसित पर्यटक स्थल है सभी प्रकार की आधुनिक सुख-सुविधाएं प्रदान करता है-फिर भी यह अभी भी जंगली है जो ऑफ-द-पीट-एडवेंचर और एक बार जीवन भर की यात्रा के अनुभवों की पेशकश करता है। चाहे आप दक्षिण में विश्व स्तरीय समुद्र तटों या उत्तर में पहाड़ के गांवों के लिए हैं, थाईलैंड कभी निराश नहीं करेगा। यदि आप भीड़ भाड़ और हलचल भरी जिन्दगी से दूर कुछ समय प्राकृतिक सुन्दरता के बीच रिलेक्स करना चाहते है आपको दुनिया के सबसे सुंदर देश थाईलैंड जरूर जाना चाहिए।

travel,travel guide,tourist destinations,holidays

कनाडा

कनाडा दुनिया का एक ऐसा देश है जिसमे कच्ची सुंदरता और राजसी परिदृश्य का एक अनूठा मिश्रण है। यह खूबसूरत देश शानदार दृश्यावली और शांत झीलों से लेकर ऊंचे पहाड़ों तक, भव्य रॉकी पर्वत श्रृंखला,और कारिबू के साथ-साथ ग्लेशियरों का घर है। दुनिया के सबसे खूबसूरत देशों में से एक, कनाडा फैमली वेकेशन, हनीमून और फ्रेंड्स टूर सभी के लिए अच्छे वन-स्टॉप डेस्टिनेशन में से एक है। अरोरा बोरेलिस, कनाडाई रॉकीज़ की यूनेस्को विश्व विरासत स्थल, युकोन क्षेत्र के महान जंगल, बी।सी। पर्वत ढलान जो स्कीयर और स्नोबोर्डर्स कनाडा के प्रमुख अट्रेक्शन है और अपनी इन्ही अट्रेक्शनो और मनमोहक सुन्दरता से कनाडा हर साल कई मिलयन टूरिस्टस को अपनी तरफ अट्रेक्ट करता है।

travel,travel guide,tourist destinations,holidays

स्विट्जरलैंड

अपने लुभावने दृश्यों, अल्पाइन पर्वत श्रृंखलाओं, झीलों, झरनों, और खूबसूरत वादियों के लिए फेमस स्विट्जरलैंड दुनिया के सबसे सुंदर देश में से एक है। स्विट्जरलैंड दुनिया का एक फेमस टूरिस्ट डेस्टिनेशन है जहाँ हर साल दुनिया भर से लाखो पर्यटक इस खूबसूरत देश की खूबसूरती को महसूस करने के लिए आते है। स्विट्ज़रलैंड की हरी-भरी वादियाँ इतनी परिपूर्ण हैं कि वे एक पोस्टकार्ड से निकली हुई लगती हैं। इस देश में हरे-भरे तलहटी वाले गाँवों जैसे कस्बों में लोकगीतों की भरमार है, जहाँ संस्कृति अभी भी बची हुई है। स्विट्जरलैंड को एक स्टाइलिश पर्यटन स्थल के रूप में भी कहा जा सकता है जो प्राकृतिक सुन्दरता के साथ साथ खरीदारी, पारंपरिक लोक मनोरंजन, कला, डिजाइन, नाइटलाइफ़ और रोमांच के अवसर प्रदान भी करता है।

travel,travel guide,tourist destinations,holidays

न्यूजीलैंड

प्रशांत महासागर के दक्षिण-पश्चिम में स्थित न्यूजीलैंड बेहद खूबसूरत देश है जो अपने सुंदर परिदृश्य,बर्फ से ढके पहाड़, आकर्षक समुद्र तट और शांत वातावरण के लिए जाना जाता है। न्यूजीलैंड में चाहे सुन्दर परिदृश्यो के बारे में बात करें या इस स्थान के झरनो या की न्यूजीलैंड एक ऐसा देश है जो बिलकुल आपको एक अलग दुनिया का एहसास दिलाएगा। देखा जाये तो यह खूबसूरत देश बर्फ से ढकी चोटियाँ, जगमगाते हुए कोव्स, तटीय ग्लेशियर, वर्षा वन, फ़ॉजार्ड और मछली से भरी नदियाँ का ऐसा खजाना है जिनकी तलाश हर पर्यटक होती है। दुनिया के सबसे खूबसूरत देश में से एक न्यूजीलैंड अपने प्राकृतिक सुन्दरता और बीचो के साथ साथ वाटर स्पोर्ट्स, संग्रहालयों, कला दीर्घाओं और अन्य विरासत के आकर्षण के लिए भी फेमस है जो इसे घूमने के लिए वर्ल्ड की टॉप टूरिस्ट डेस्टिनेशन में से एक बनाती है।

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क AdeventMedia: 9336666601

अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें।

आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं.

हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button
Event Services