Tour & Travel

मार्च में कर रहे हैं घूमने का प्लान,तो ज़रूर करें राजस्थान के इन शहरों की सैर

जब से कोरोना वायरस महामारी शुरू हुई है, तब से शहर से बाहर घूमने निकलना काफी मुश्किल हो गया है। खासतौर पर उन लोगों के लिए जो हर वीकेंड कहीं-कहीं सैर पर निकल जाते थे। ख़ैर अब कोरोना के मामले कुछ कम हुए हैं, ऐसे में आप एक बार फिर घूमने का प्लान कर सकते हैं। साथ ही मार्च महीने में मौसम भी सुहाना होता है, न ज़्यादा सर्दी और न ज़्यादा गर्मी। अगर आप भी मार्च में कहीं घूमने की ख़्वाहिश रखते हैं, तो आज हम बात रहे हैं राजस्थान के 5 ऐसे शहरों के बारे में जहां आपको ज़रूर जाना चाहिए।

कियोलाडियो नेशनल पार्क

अगर आप जंगल सफारी के शौकीन हैं, तो राजस्थान के इस खूबसूरत नेशनल पार्क की सैर ज़रूर करें। मार्च का महीना ख़ास होता है, क्योंकि इस महीने में ज़्यादा गर्मी नहीं होती और वसंत का सुहाना मौसम चल रहा होता है।

पुष्कर

यह राजस्थान का एक आकर्षक शहर है। पुष्कर यहां हर साल होने वाले ‘पुष्कर ऊंट मेला’ की वजह से प्रसिद्ध हुआ। लेकिन ज़रूरी नहीं कि आप मेले में ही जाएं, मेले के बिना भी यह जगह घूमने लायक़ है। यहां का माहौल अद्‌भुत और अध्‍यात्‍म से संबंधित है।

माउंट आबू

राजस्थान राज्य का एक लोकप्रिय हिल स्टेशन, माउंट आबू अरावली के खूबसूरत नज़ारों के बारे में है। राजस्थान का यह हिस्सा गुजरात की सीमा से लगा हुआ है और मार्च के महीने में स्वर्ग से कम नहीं है।

मंडावा

एक शेखावाटी शहर, मंडावा की खूबसूरत हवेलियां सभी का ध्यान आकर्षित करती हैं। मार्च के महीने में, जब मौसम सुहाना होता है तो आप यहां कि सड़कों पर खूब घूम कर इन खूबसूरत हवेलियों की सैर कर सकते हैं।

बीकानेर

बीकानेर को राजस्थान के सबसे खूबसूरत और समृद्ध शहरों में गिना जाता है। घूमने के लिहाज़ से यह शहर भारत के मुख्य आकर्षणों में आता है। बीकानेर जाएं तो यहां ऊंट की सफारी करना न भूलें।

Related Articles

Back to top button
Event Services