Health

जानिए कैसे नींद हमें सीखने और याद रखने में करती है मदद

नींद लंबे समय तक चलने वाली यादों के लिए महत्वपूर्ण है, खासकर इस परीक्षा के मौसम के दौरान। नए शोध से पता चलता है कि नींद हमारे दिमाग में सिनेप्स को मजबूत और कमजोर दोनों बनाती है, जो हमारी यादों को भूलने, मजबूत करने या संशोधित करने का संकेत देती है। मिशिगन विश्वविद्यालय में शोध प्रकाशन से पता चलता है कि पूर्व सीखने के दौरान सक्रिय किए गए न्यूरॉन्स के समूह नींद के दौरान आपके दिमाग में यादों को गुनगुनाते और निर्माण करते हैं जो दीर्घकालिक यादों के रूप में जाने वाली प्रक्रिया में हमारी यादों को भूलने, मजबूत करने या संशोधित करने का संकेत देता है। 

यूएम के शोधकर्ता इस बात का अध्ययन कर रहे हैं कि एक विशिष्ट संवेदी घटना से जुड़ी यादें कैसे चूहों में बनती और संग्रहीत होती हैं। कोरोनावायरस महामारी से पहले और हाल ही में नेचर कम्युनिकेशंस में प्रकाशित एक अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने जांच की कि एक विशिष्ट दृश्य उत्तेजना के संबंध में एक भयावह स्मृति कैसे बनती है। उन्होंने पाया कि न केवल दृश्य उत्तेजना द्वारा सक्रिय किए गए न्यूरॉन्स बाद की नींद के दौरान अधिक सक्रिय रहते हैं, बल्कि भय की स्मृति को संवेदी घटना से जोड़ने की उनकी क्षमता के लिए नींद भी महत्वपूर्ण है। 

पिछले शोधों से पता चला है कि मस्तिष्क के क्षेत्र जो गहन शिक्षण के दौरान अत्यधिक सक्रिय हैं, बाद की नींद के दौरान अधिक गतिविधि दिखाते हैं। प्राथमिक दृश्य कॉर्टेक्स में न्यूरॉन्स के एक विशिष्ट सेट पर ध्यान केंद्रित करते हुए, एटॉन और अध्ययन के प्रमुख लेखक, स्नातक छात्र ब्रिटनी क्लॉसन ने एक दृश्य स्मृति परीक्षण बनाया। उन्होंने चूहों के एक समूह को एक तटस्थ छवि दिखाई, और छवि द्वारा सक्रिय दृश्य प्रांतस्था न्यूरॉन्स में जीन को व्यक्त किया।

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क AdeventMedia: 9336666601

अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें।

आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं.

हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button
Event Services