Biz & Expo

Tata Technologies IPO का अलॉटमेंट कल…हिस्सेदारी मिलेगी या नहीं, जानिए यहां स्टेप-बाय-स्टेप प्रोसेस

20 साल बाद आए टाटा ग्रुप के किसी कंपनी के आईपीओ को प्राइमरी बाजार में निवेशकों से जबरदस्त रिस्पॉन्स मिला है। टाटा ग्रुप में टाटा टेक्नोलॉजीज कंपनी का आईपीओ बाजार में उतारा था। आईपीओ खुलकर बंद हो गया है। अब आरंभिक सार्वजनिक प्रस्ताव (आईपीओ) के अलॉटमेंट का समय है, जो कल हो सकता है। जिन निवेशकों ने टाटा टेक्नोलॉजीज के आईपीओ पर दांव खेला है, उन्हें 28 दिसंबर के दिन का बेसब्ररी से इंतजार है, क्योंकि कल ही यह पता चलेगा कि उन्हें टाटा टेक्नोलॉजीज में हिस्सेदारी मिलेगी या नहीं। ऐसे में अगर आप टाटा ग्रुप के इस कंपनी के आईपीओ में पैसा लगाया हैं तो आप घर बैठे ही अपने अलॉटमेंट चेक कर सकते हैं कि आईपीओ मिला या नहीं। जानिए कैसे चेक करें शेयरों का अलॉटमेंट?


क्यूआईबी हिस्सा सबसे अधिक सब्सक्राइब

Tata Technologies आईपीओ 22 नवंबर से लेकर 24 नवंबर तक सब्सक्रिप्शन के लिए खुला था। इसका प्राइस बैंड 475-500 इक्विटी प्रति शेयर तय था। 19 साल बाद आए ग्रुप के आईपीओ 69.43 गुना सब्सक्राइब हुआ। आपीओ पूरी तरह ओएफसी था। इसके 4.5 करोड़ शेयरों के मुकाबले 312.64 करोड़ इक्विटी शेयरों के लिए बोलियां प्राप्त हुईं। इसमें योग्य संस्थागत बोलीदाताओं (क्यूआईबी) का हिस्सा सबसे अधिक 203.41 बार बुक किया गया। गैर-संस्थागत निवेशकों (एनआईआई) हिस्सा 62.11 गुना और खुदरा निवेशकों के कोटा को 16.5 गुना सब्सक्राइब किया गया। साथ ही, कर्मचारी हिस्से के लिए 3.7 गुना बोली लगाई गई और अन्य श्रेणी के लिए 29.20 गुना सब्सक्राइब किया गया। कंपनी के शेयर BSE और NSE पर 5 दिसंबर को लिस्ट हो सकता है।

अलॉटमेंट चेक करने का प्रॉसेस

1) बीएसई की वेबसाइट पर जाएं

 2) ‘इक्विटी’ चुनें और फिर ड्रॉपडाउन से, इश्यू का नाम चुनें

3) अपना एप्लिकेशन नंबर और पैन कार्ड नंबर दर्ज करें

 4) “खोज” बटन पर क्लिक करें

Link Intime में ऐसे चेक करें आईपीओ का अलॉटमेंट

1) Link Intime की वेबसाइट पर जाएं

2) ‘कंपनी चयन’ पर क्लिक करें और फिर आईपीओ नाम चुनें

3) अब, अपना पैन, एप्लिकेशन नंबर, डीपी/क्लाइंट आईडी, या अकाउंट नंबर/आईएफएससी दर्ज करें

4) ‘खोजें’ पर क्लिक करें।

यदि निवेशकों का सारा विवरण ठीक है, तो अलॉटमेंट दिखाई देगा। 29 नवंबर तक सफल निवेशकों को डीमैट खातों में इक्विटी शेयर जमा होने की उम्मीद है।


इन प्रमोटर और निवेशकों को बिकेगी हिस्सेदारी


टाटा टेक्नोलॉजीज आईपीओ पूरी तरह से प्रमोटर और निवेशकों द्वारा 6.09 करोड़ इक्विटी शेयरों की बिक्री की पेशकश (ओएफएस) है। इसमें प्रमोटर टाटा मोटर्स ओएफएस में ₹2,313.75 करोड़ के 4.62 करोड़ इक्विटी शेयर बेचेगी, जबकि निवेशक अल्फा टीसी होल्डिंग्स पीटीई लिमिटेड 97.17 लाख शेयर बेचेगी और टाटा कैपिटल ग्रोथ फंड I टाटा टेक्नोलॉजीज आईपीओ में 48.58 लाख शेयर बेचेगा। कंपनी के आईपीओ को एंकर निवेशक से अच्छा रिस्पॉन्स मिला था। प्री-IPO में 67 एंकर इन्वेस्टर्स से कंपनी ने 791 करोड़ रुपए हासिल किए थे।

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क AdeventMedia: 9336666601

अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें।

आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं.

हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button
Event Services