ExhibitionGovernment

दीपोत्सव-2020: संबंधित कार्यों की समीक्षा बैठक

5,51,000 दीपों का प्रज्जवलन कर गिनिज बुक आफ वर्ल्ड रिकार्ड में अपना नाम दर्ज कराएं - डाॅ0 नीलकंठ तिवारी

लखनऊः आज पर्यटन निदेशालय, उ0प्र0, लखनऊ के सभाकक्ष में डाॅ0 नीलकण्ठ तिवारी, मा0 पर्यटन राज्यमंत्री, स्वतंत्र प्रभार, उ0प्र0 सरकार द्वारा दीपोत्सव-2020 के आयोजन से संबंधित कार्यों की समीक्षा की गयी।

पर्यटन मंत्री डाॅ0 नीलकंठ तिवारी ने कहा कि मा0 मुख्यमंत्री जी के नेतृत्व के अन्तर्गत दीपोत्सव का आयोजन उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा विगत 03 वर्षों से भगवान श्री राम की नगरी अयोध्या में विभाग द्वारा भव्यरूप से कराया जा रहा है। वर्ष 2017 में आरम्भ किया गया यह उत्सव हर वर्ष एक नए आयाम को प्राप्त करने हेतु तत्पर है। दीपोत्सव का आयोजन पर्यटन विभाग, उत्तर प्रदेश द्वारा संस्कृति विभाग, जिला प्रशासन, अयोध्या एवं डाॅ0 राम मनोहर लोहिया विश्वविद्यालय के संयुक्त तत्वाधान में दिनांक 12 से 16 नवम्बर, 2020 तक किया जाएगा।

पर्यटन मंत्री ने कहा कि दीपोत्सव-2020 के सफलतापूर्वक सम्पादन हेतु सभी कार्यों की विस्तृत समीक्षा की गई है तथा सभी कार्यों के सफल क्रियान्वयन हेतु नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए। नोडल अधिकारियों द्वारा सभी कार्यो की गुणवत्ता की जाँच की जाएगी तथा कार्य के प्रारम्भ होने से अन्त तक कार्यों का परीक्षण आवश्यकतानुसार उनके द्वारा किया जाएगा।

पर्यटन मंत्री जी ने सभी नोडल अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि सभी अधिकारी, जिलाधिकारी, अयोध्या के साथ समन्वय कर उचित कार्यवाही करेंगें तथा दैनिक कार्यों की प्रगति रिपोर्ट से महानिदेशक पर्यटन को अवगत कराएंगे। पर्यटन मंत्री जी द्वारा निर्देश दिए गए है कि कार्यक्रमों का संचालन कोविड-19 को दृष्टिगत रखते हुए किया जाए तथा सोशल डिस्टेन्सिंग एवं सैनिटाइजेशन पर विशेष ध्यान दिया जाए।

पर्यटन मंत्री जी ने अवगत कराया कि मा0 मुख्य मंत्री जी द्वारा यह अपेक्षा की गई है कि प्रतिवर्ष की भाँति इस वर्ष भी दीपोत्सव कार्यक्रम का आयोजन और वृहद् स्तर पर किया जाए तथा इस वर्ष 5,51,000 दीपों का प्रज्जवलन कर गिनिज बुक आफ वर्ल्ड रिकार्ड में अपना नाम दर्ज किया जाए।

बैठक में श्री मुकेश कुमार मेश्राम, प्रमुख सचिव पर्यटन, उ0प्र0 शासन, श्री एन0जी0 रवि कुमार, महानिदेशक एवं सचिव, पर्यटन तथा श्री अविनाश चन्द्र मिश्र, संयुक्त निदेशक पर्यटन उपस्थित थे।

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क @adeventmedia:9336666601- 
अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें।
आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं.
हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button